Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HPSC PGT Vacancy 2024: हरियाणा पीजीटी भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट आज, टीचर बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थी तुरंत कर लें अप्लाई

एचपीएससी पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) के 3069 रिक्त पदों पर आवेदन के लिए लास्ट डेट आज यानी 14 अगस्त 2024 निर्धारित है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक फॉर्म नहीं भरा है वे तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आज ही आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें। अभ्यर्थी आवेदन के साथ निर्धारित एप्लीकेशन शुल्क कल तक अवश्य जमा कर दें।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 14 Aug 2024 09:03 AM (IST)
Hero Image
HPSC PGT Vacancy 2024 के लिए जल्द कर लें अप्लाई, आज है लास्ट डेट।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी टीचर बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। हरियाणा में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) के 3069 पदों पर भर्ती हो रही है। इस भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट 14 अगस्त 2024 निर्धारित है। ऐसे में जो भी अभ्यर्थी अभी तक किसी कारणवश आवेदन नहीं कर सके हैं और इस भर्ती के लिए पात्रता पूरी करते हैं उनके पास अंतिम मौका है।

योग्यता एवं पात्र अभ्यर्थी बिना देरी करते हुए तुरंत ही HPSC की ऑफिशियल वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी फॉर्म भर सकते हैं।

फॉर्म भरने से पहले जान लें योग्यता

पीजीटी पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने हिंदी/ संस्कृत विषय के साथ मैट्रिक उत्तीर्ण किया हो और 10+2/ बीए/ एमए हिंदी विषय के साथ पास किया हो। अभ्यर्थी ने संबंधित स्ट्रीम/ विषय से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ एमएससी/ एमकॉम/ एमए और बीएड उत्तीर्ण किया हो और हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (HTET)/ स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (STET) एग्जाम में क्वालीफाई होना चाहिए।

इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 42 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना आवेदन की लास्ट डेट के अनुसार की जाएगी। ऊपरी उम्र में उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी आएगी।

एप्लीकेशन फॉर्म भरने की स्टेप्स

  • इस भर्ती में आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर Apply Online सेक्शन में पीजीटी भर्ती आवेदन से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको पहले न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण करें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अन्य डिटेल भरें।
  • अंत में निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म सबमिट कर दें।

HPSC PGT Vacancy 2024 Application Form Link

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन पत्र भरने के साथ जनरल पुरुष उम्मीदवारों को 1000 रुपये, हरियाणा राज्य से आने वाले आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों और महिला अभ्यर्थियों को 250 रुपये एप्लीकेशन फीस के रूप में जमा करना होगा। दिव्यांग श्रेणी से आने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन पत्र भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- LIC HFL Recruitment 2024: एलआईसी एचएफएल में जूनियर असिस्टेंट पदों पर तुरंत कर लें आवेदन, कल बंद हो जाएगी एप्लीकेशन विंडो