Move to Jagran APP

HPSC PGT Vacancy: आज से करें हरियाणा में 3069 पोस्ट ग्रेजुएट टीचर की भर्ती के लिए आवेदन, देखें अधिसूचना

हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) के बम्पर पदों पर भर्ती निकाली है। नोटिफिकेशन के मुताबिक HPSC PGT Bharti 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 25 जुलाई से शुरू हो जायेगी। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए योग्यता पूरी करते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 14 अगस्त 2024 तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 25 Jul 2024 08:40 AM (IST)
Hero Image
HPSC PGT Bharti 2024 के लिए कल hpsc.gov.in पर एक्टिव होगा ऑनलाइन फॉर्म।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी टीचर बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC) की ओर से हरियाणा कैडर और मेवात कैडर में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) के 3069 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 25 जुलाई 2024 से शुरू कर दी जाएगी।

योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी आज से एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से एचपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाकर भर सकेंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 अगस्त 2024 तय की गई है।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का हिंदी/ संस्कृत विषय के साथ मैट्रिक उत्तीर्ण करने के साथ 10+2/ बीए/ एमए हिंदी विषय के साथ पास किया हो। इसके अलावा अभ्यर्थी ने संबंधित स्ट्रीम/ विषय से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ एमएससी/ एमकॉम/ एमए और बीएड उत्तीर्ण किया हो। इन सबके अलावा अभ्यर्थी का हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (HTET)/ स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (STET) क्वालीफाई होना चाहिए। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 42 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

  • इस भर्ती में आवेदन के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवार पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरें और पंजीकरण कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
  • अंत में उम्मीदवार निर्धारित शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट कर दें।

HPSC PGT Bharti 2024 नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन के साथ जनरल, ओबीसी एवं अन्य राज्य के अभ्यर्थियों को 1000 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा एससी, बीसी A व B, ईएसएम, ईडब्ल्यूएस एवं महिला उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 250 रुपये जमा करना होगा। दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थी इस भर्ती में भाग लेने के लिए निशुल्क आवेदन पत्र भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Southern Railway Recruitment 2024: दक्षिण रेलवे में निकली 2438 अप्रेंटिस की भर्ती, 12 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन