Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HSSC Police Constable Recruitment: हरियाणा पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन लिंक एक्टिव, इन स्टेप्स से करें अप्लाई

हरियाणा में पुलिस कॉन्स्टेबल के 5600 पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 24 सितंबर 2024 तक पूर्ण की जाएगी। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से तय तिथियों के अंदर फॉर्म भर सकते हैं। भर्ती में शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क जमा नहीं करना है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 11 Sep 2024 05:18 PM (IST)
Hero Image
HSSC Police Constable Recruitment 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की ओर से पुलिस कॉन्स्टेबल के 5600 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से एचएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट www.hssc.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। इस भर्ती में फॉर्म भरने की लास्ट डेट 24 सितंबर निर्धारित है। आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

कौन कर सकता है आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10+2 पास होना चाहिए। अभ्यर्थी ने मैट्रिक में हिंदी या संस्कृत एक विषय के रूप में अवश्य पढ़ा हो। हायर एजुकेशन के लिए उम्मीदवार को किसी भी प्रकार का एक्स्ट्रा वेटेज नहीं दिया जाएगा।

शैक्षिक योग्यता के साथ ही 1 सितंबर 2024 को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 25 साल से ज्यादा न हो। ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए आपको एचएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लेना है। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। इस भर्ती में शामिल होने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को एप्लीकेशन शुल्क जमा नहीं करना है।

आवेदन लिंक 

चयन प्रक्रिया 

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) की मेरिट के अनुसार उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करके पहले चरण फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT), फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST) के लिए आमंत्रित किया जायेगा। दोनों ही टेस्ट क्वालिफाइंग प्रकृति के होंगे। इन चरणों में सफल अभ्यर्थियों को नॉलेज टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। सभी चरणों के अनुसार उम्मीदवारों की अंतिम मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें- SSC GD 2025: एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल के 39481 पदों पर भर्ती के लिए यहां से करें अप्लाई, 10वीं पास युवाओं के पास आवेदन का मौका