Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IB Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो में ACIO II पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें कौन कर सकता है आवेदन

मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स (MHA) की ओर से इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (ACIO) ग्रेड 2 के कुल 226 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो 12 जनवरी 2024 तक जारी रहेगी। पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी तय तिथियों में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 25 Dec 2023 10:18 AM (IST)
Hero Image
IB Recruitment 2023: भर्ती में शामिल होने के लिए 12 जनवरी तक कर सकते हैं अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। इंटेलिजेंस ब्यूरो में काम करने का सपना देखने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स (MHA) की ओर से इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (ACIO) ग्रेड 2 के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आईबी की ओर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।

जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं वे तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट www.mha.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 12 जनवरी 2024 तय की गयी है।

IB ACIO Recruitment 2023: पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों के पास GATE 2021, 2022, 2023 का वैलिड स्कोरकार्ड होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यर्थी ने संबंधित क्षेत्र में बीई/ बीटेक या संबंधित क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 12 जनवरी 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

IB ACIO 2 Recruitment 2023 Online Form Direct Link

IB Recruitment 2023: ऐसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती में आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जा सकता है। आवेदन के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.mha.gov.in पर जाकर WHAT'S NEW सेक्शन में Online applications for the post of ACIO-II/ Tech in IB पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नए पेज पर आप पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें और उसके बाद अन्य जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।

Intelligence Bureau Recruitment 2023: आवेदन शुल्क

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही निर्धारित शुल्क जमा करना आवश्यक है तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये तय किया गया है वहीं एससी, एसटी, ओएच एवं महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा

यह भी पढ़ें- Apprentice 2024: मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स में अप्रेंटिसशिप पदों के लिए आवेदन शुरू, 11 जनवरी तक कर सकते हैं अप्लाई