Move to Jagran APP

IBPS Clerk Recruitment 2023: आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के लिए शुरू हुए आवेदन, ibps.in पर करें अप्लाई

IBPS Clerk Recruitment 2023 आईबीपीएस की ओर से क्लर्क के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से 1 जुलाई से 21 जुलाई 2023 तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों का स्नातक उत्तीर्ण होने के साथ न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष से होनी चाहिए।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sat, 01 Jul 2023 01:07 PM (IST)
Hero Image
IBPS Clerk Recruitment 2023: आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के लिए Notification यहां से करें डाउनलोड।
IBPS Clerk Recruitment 2023: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन (IBPS) की ओर से क्लर्क (CRP CLERKS-XIII) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी गयी है। नोटिफिकेशन के साथ ही भर्ती के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रॉसेस भी 1 जुलाई 2023 से शुरू कर दी गयी है। जो उम्मीदवार बैंक भर्ती की तैयारी कर रहे हैं और इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे 21 जुलाई 2023 आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आवेदन पत्र आईबीपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट www.ibps.in पर उपलब्ध हैं जहां से आप निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2023 आवेदन पत्र डायरेक्ट लिंक 

IBPS Clerk Recruitment 2023 Eligibility: कौन कर सकता है आवेदन

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2023 में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु 28 वर्ष तय की गयी है। ऊपरी आयु सीमा में छूट भर्ती के नियमानुसार प्रदान की जाएगी। उम्र की गणना 1 जुलाई 2023 के अनुसार की जाएगी। पात्रता एवं मानदंड से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए आप नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ लें।

IBPS Clerk Recruitment 2023: इन स्टेप्स से करें आवेदन

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2023 में भाग लेने के आपको सबसे पहले आवेदन करना होगा। हम यहां आवेदन के स्टेप्स बता रहे हैं जिनको फॉलो कर आप आसानी से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

  • आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • नए पेज पर आपको Click here for New Registration के लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें।
  • इसके बाद आप मांगी गयी जानकारी भरकर आवेदन पत्र भर लें।
  • निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करें।
  • अंत में पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के सन्दर्भ के लिए सुरक्षित रख लें।
आवेदन शुल्क

ऑनलाइन फॉर्म के साथ आवेदन शुल्क जमा करना अनिवार्य है तभी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण मानी जाएगी। जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए शुल्क 850 निर्धारित है। एससी, एसटी एवं दिव्यांग उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 175 रुपये जमा करने होंगे।

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2023 आधिकारिक नोटिफिकेशन डायरेक्ट लिंक