Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IBPS PO, SO 2023: आज ही कर लें आईबीपीएस पीओ, एसओ परीक्षाओं के लिए आवेदन, स्नातक और पीजी योग्यता

IBPS PO SO Recruitment 2023 आईबीपीएस की ओर से प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) और स्पेशलिस्ट ऑफिसर (SO) के पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 28 अगस्त निर्धारित की गयी है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन नहीं किया है वे बिना अंतिम समय का वेट करते हुए तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट पर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक से आवेदन कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 28 Aug 2023 07:31 AM (IST)
Hero Image
IBPS PO, SO 2023: आईबीपीएस पीओ, एसओ भर्ती के लिए 28 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन।

IBPS PO, SO 2023: बैंक भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए पीओ एवं एसओ भर्ती में शामिल होने का अंतिम मौका है। द इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सिलेक्शन (IBPS) की ओर से प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) और स्पेशलिस्ट ऑफिसर (SO) के पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 28 अगस्त 2023 तय की गयी है। ऐसे उम्मीदवार जो इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं और अभी तक आवेदन नहीं किया है उनके लिए बस आज तक का ही मौका है। अभ्यर्थी एप्लीकेशन फॉर्म आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भर सकते हैं।

IBPS PO SO Application Form 2023: कैसे करें आवेदन?

आईबीपीएस पीओ एसओ भर्ती 2023 में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना अनिवार्य है। अभ्यर्थी ऑनलाइन फॉर्म अंतिम समय का इंतजार न करते हुए तुरंत ही दी गयी स्टेप्स को फॉलो कर भर सकते हैं।

  • ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर पीओ या एसओ (जिस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं) भर्ती के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको पहले Click here for New Registration लिंक पर क्लिक करना है।
  • यहां आपको मांगी गयी सभी डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करके सभी आवश्यक दस्तावेज और जानकारी अपलोड करनी है।
  • अब निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

कितना है शुल्क

आईबीपीएस एसओ और पीओ भर्ती के लिए आवेदन शुल्क कैटेगरी के अनुसार तय किया गया है। अनारक्षित एवं ओबीसी वर्ग के लिए शुल्क 850 रुपये और एससी, एसटी कैटेगरी के लिए 175 रुपये निर्धारित किया गया है। आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग एवं ई-चालान के माध्यम से जमा किया जा सकता है।

ग्रेजुएट अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई

आईबीपीएस पीओ/एमटी भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी स्ट्रीम से स्नातक उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके अलावा स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने संबंधित क्षेत्र में यूजी या पीजी डिग्री प्राप्त की हो। इसका साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 1 अगस्त 2023 के अनुसार की जाएगी।