Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IBPS Exam 2023: एकसाथ जारी हुए PO/MT और SO परीक्षाओं के Notification, 4400 पदों के लिए आवेदन आज से शुरू

IBPS PO SO Notification 2023 ‘द इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन’ यानी आइबीपीएस ने सार्वजनिक क्षेत्र के सरकारी बैंकों में प्रॉबेशनरी ऑफिसर और मैजमेंट ट्रेनी के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा CRP PO-MT-XIII के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। पीओ के लिए कुल 3049 पदों और एसओ के लिए कुल 1402 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Tue, 01 Aug 2023 09:50 AM (IST)
Hero Image
IBPS PO, SO Notification 2023: उम्मीदवार संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट, ibps.in पर एक्टिव लिंक से अप्लाई करें।

IBPS PO, SO Notification 2023: बैंकिंग सेक्टर में सरकारी नौकरी के इच्छुक और आइबीपीएस पीओ व आइबीपीएस एसओ परीक्षाओं की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। ‘द इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन’ यानी आइबीपीएस ने सार्वजनिक क्षेत्र के सरकारी बैंकों में प्रॉबेशनरी ऑफिसर और मैजमेंट ट्रेनी के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा CRP PO-MT-XIII के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। साथ ही, संस्थान ने पीएसयू बैंकों में ही स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा CRP SPL-XIII के लिए भी अधिसूचना जारी की है। दोनों परीक्षाओं के लिए आज यानी मंगलवार, 1 अगस्त 2023 को नोटिफिकेशन जारी किया गया।

IBPS PO, SO 2023: 4400 पदों के लिए आवेदन आज से शुरू

आइबीपीएस ने इस बार की पीओ परीक्षा के लिए कुल 3049 प्रॉबेशनरी ऑफिसर व मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर सीधी भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इसी प्रकार, संस्थान ने एसओ परीक्षा के लिए कुल 1402 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस प्रकार दोनों ही भर्तियों के लिए कुल 4451 पद विज्ञापित किए गए हैं। दोनों ही परीक्षाओं के लिए अधिसूचना जारी करने के साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया भी आज से ही शुरू हो गई है। निर्धारित योग्यता रखने वाले इच्छुक उम्मीदवार 21 अगस्त 2023 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - NIACL AO Recruitment 2023: आज (1 अगस्त) से करें न्यू इंडिया एश्योरन्स कंपनी में 450 एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर पदों के लिए आवेदन

IBPS PO, SO 2023: कहां और करें आवेदन?

आइबीपीएस द्वारा विज्ञापित पीओ/एमटी और एसओ पदों के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवार संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट, ibps.in पर उपलब्ध कराए गए लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से नोटिफिकशन डाउनलोड कर सकते हैं और ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवार पहले रजिस्ट्रेशन करें और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 850 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों के करना होगा। हालांकि, आरक्षित वर्गों के लिए शुल्क 175 रुपये ही है।