Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय तटरक्षक बल में शामिल होने का सुनहरा मौका, नाविक (GD) पदों के लिए कल तक कर सकते हैं अप्लाई

भारतीय तटरक्षक बल (ICG) में नाविक (जनरल ड्यूटी) के 206 रिक्त पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि कल यानी 27 फरवरी 2024 निर्धारित है। ऐसे में जो अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं और अभी तक फॉर्म नहीं भरा है वे बिना देरी करते हुए तुरंत ही फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जा सकते है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 26 Feb 2024 01:55 PM (IST)
Hero Image
ICG Navik Recruitment 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक (जनरल ड्यूटी) पदों पर भर्ती चल रही है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 27 फरवरी 2024 निर्धारित है। ऐसे अभ्यर्थी जो भारतीय तटरक्षक बल में शामिल होकर देश सेवा करना चाहते हैं वे बिना देरी करते हुए तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। अभ्यर्थी आवेदन से पहले योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

ICG Recruitment 2024: ये है योग्यता

नाविक (जीडी) पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों का फिजिक्स/ मैथमेटिक्स विषयों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 22 वर्ष होनी चाहिए अर्थात अभ्यर्थी का जन्म 1 सितंबर 2002 से 31 अगस्त 2006 के बीच होना चाहिए।

ICG Navik Recruitment 2024: ऐसे करें आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भर सकते हैं, अन्य किसी भी माध्यम से फॉर्म स्वीकार्य नहीं होंगे। आवेदन पत्र भरने के साथ ही जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 300 रुपये जमा करने होंगे। एससी, एसटी श्रेणी के अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

ICG Navik Recruitment 2024- एप्लीकेशन फॉर्म डायरेक्ट लिंक

ICG Navik (GD) Recruitment 2024:भर्ती विवरण

इंडियन कोस्ट गार्ड की ओर से यह भर्ती कुल 206 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। इसमें से अनरिजर्व के लिए 106 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 26 पद, ओबीसी के लिए 57 पद, एससी के लिए 47 पद और एसटी वर्ग के लिए कुल 28 पद आरक्षित हैं। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- UPUMS Recruitment 2024: उत्तर प्रदेश में नर्सिंग ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, इस डेट तक भर सकते हैं फॉर्म