Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT Kanpur Recruitment 2023: आईआईटी कानपुर में नॉन टीचिंग के पदों पर हो रही भर्ती, यहां से कर सकते हैं अप्लाई

IIT Kanpur Recruitment Non Teaching इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर की ओर से नॉन टीचिंग के 85 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। जो अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 2023 तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 20 Sep 2023 02:06 PM (IST)
Hero Image
IIT Kanpur Recruitment 2023: आईआईटी कानपुर में नॉन टीचिंग 85 पदों पर निकली भर्ती, यहां से करें आवेदन।

IIT Kanpur Recruitment 2023: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर की ओर से नॉन टीचिंग के विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आईआईटी कानपुर की ओर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। ऐसे अभ्यर्थी जो सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं वे आईआईटी कानपुर की आधिकारिक वेबसाइट iitk.ac.in पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 2023 निर्धारित की गयी है।

IIT Kanpur Various Post Recruitment 2023: क्या है योग्यता

इस भर्ती में शामिल होने के लिए पद के अनुसार अलग-अलग योग्यता तय की गयी है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार बैचलर डिग्री/ इंजीनियरिंग डिग्री/ संबंधित क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री/ एमबीबीएस/ एमफिल आदि किया हो। इसके अलावा अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु पदानुसार 30/ 35/ 45/ 50/ 57 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

IIT Kanpur Recruitment 2023: कैसे करें आवेदन

  • इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट iitk.ac.in/new/recruitment पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर भर्ती से संबंधित बॉक्स में जाकर Apply Online लिंक पर क्लिक करें।
  • अब नए पेज पर Register New User लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें।
  • इसके बाद लॉग इन के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
  • अंत में निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करें और भरे हुए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करेंगे उनको चयन के लिए लिखित परीक्षा और जॉब से संबंधित प्रैक्टिकल टेस्ट में भाग लेना होगा। जो उम्मीदवार इस प्रक्रिया में सफलता प्राप्त करेंगे उनको रिक्त पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- UPPSC APS Application 2023: आज से करें उत्तर प्रदेश अतिरिक्त निजी सचिव परीक्षा के लिए आवेदन, 328 पदों पर भर्ती