Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Post GDS Recruitment 2024: डाक विभाग में 44 हजार ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए आवेदन शुरू

भारतीय डाक विभाग ने 10वीं पास के लिए ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) की भर्ती निकाली है। विभाग ने कुल 44 हजार से अधिक पदों के लिए भर्ती (India Post GDS Recruitment 2024) जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया आज 15 जुलाई से शुरू कर दी। उम्मीदवार अंतिम तिथि 5 अगस्त तक अप्लाई कर सकेंगे। उम्मीदवार इस भर्ती के पोर्टल indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Mon, 15 Jul 2024 04:21 PM (IST)
Hero Image
India Post GDS Recruitment 2024: आवेदन के इच्छुक को मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। भारतीय डाक द्वारा देश भर के विभिन्न डाक सर्किल के अंतर्गत तमाम डाकघरों में तैनाती के लिए ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक कुल 44,228 GDS की भर्ती की जानी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी सोमवार, 15 जुलाई से शुरू हो रही है। इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि 5 अगस्त तक अप्लाई कर सकेंगे।

यह भी  पढ़ें - Post Office GDS Recruitment: शुरू हुए पोस्ट ऑफिस में 44 हजार ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए आवेदन, ये रहा लिंक

India Post GDS Recruitment 2024: कहां और कैसे करें आवेदन?

डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रखी गई है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार विभाग द्वारा लॉन्च किए गए इस भर्ती के पोर्टल, indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के तीन चरण है - पोर्टल पर पंजीकरण, भर्ती के लिए आवेदन और आवेदन शुल्क का भुगतान। तीन चरणों से सम्बन्धित लिंक को विभाग द्वारा इस पोर्टल पर एक्टिव कर दिया गया है। हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों को भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों की जानकारी अधिसूचना से ले लेनी चाहिए।

India Post GDS Recruitment 2024: कौन सकता है आवेदन?

डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को अपने सम्बन्धित राज्य की आधिकारिक भाषा को मैट्रिक स्तर पर पढ़ा होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें - SSC MTS 2024: एसएससी एमटीएस भर्ती के लिए आवेदन शुरू, केंद्र सरकार के विभागों में 8000 से अधिक वैकेंसी, 10वीं पास के लिए मौका