Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Post Office GDS Recruitment: पोस्ट ऑफिस में 44 हजार ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए ये रहा आवेदन लिंक

भारतीय डाक विभाग ने देश भर के अपने विभिन्न सर्किल में स्थित डाक घरों में ग्रामीण डाक सेवक के कुल 44 हजार के अधिक पदों पर भर्ती (India Post Office GDS Recruitment 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया सोमवार 15 जुलाई से शुरू की है। इस भर्ती के आधिकारिक पोर्टल indiapostgdsonline.cept.gov.in पर पहले दिन हुई तकनीकी समस्याओं के बाद अब आवेदन प्रक्रिया चल रही है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Wed, 17 Jul 2024 12:09 PM (IST)
Hero Image
India Post Office GDS Recruitment 2024: इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि 5 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय डाक विभाग ने 44 हजार से अधिक ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया सोमवार, 15 जुलाई से शुरू कर दी है। इस भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड में आधिकारिक वेबसाइट, indiapostgdsonline.cept.gov.in पर स्वीकार किए जा रहे हैं। पहले दिन इस वेबसाइट पर आवेदन में तकनीकी कारणों से यूजर्स को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। हालांकि अब इन्हें दूर करते हुए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि 5 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं।

India Post Office GDS Recruitment 2024: तीन चरणों में करें आवेदन

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया के 3 चरण बनाए हैं - पंजीकरण, आवेदन और भर्ती शुल्क का भुगतान। इन तीनों ही चरणों के लिए लिंक को पोर्टल पर एक्टिव कर दिया गया है। आवेदन शुल्क 100 रुपये निर्धारित है, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के साथ-साथ SC/ST, दिव्यांगों और ट्रांसवूमेन कटेगरी के आवेदकों को शुल्क नहीं भरना है।

India Post Office GDS Recruitment 2024: आवेदन से पहले जानें योग्यता

डाक विभाग द्वारा जारी ग्रामीण डाक सेवक भर्ती अधिसूचना के अनुसार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख (5 अगस्त 2024) को 18 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों (SC/ST, OBC, आदि) के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए अधिसूचना देखें।

यह भी पढे़ं - India Post GDS Recruitment 2024: डाक विभाग में 44 हजार ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए आवेदन शुरू