Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Army Recruitment 2024: भारतीय सेना में एनसीसी एंट्री स्कीम 57th के लिए आवेदन शुरू, 76 रिक्त पदों पर होनी है भर्तियां

इंडियन आर्मी में एनसीसी एंट्री स्कीम 57th (बैच अप्रैल 2025) के तहत महिला एवं पुरुष के कुल 76 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो 9 अगस्त 2024 तक जारी रहेगी। ऐसे में योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 14 Jul 2024 12:27 PM (IST)
Hero Image
Indian Army Recruitment 2024: एनसीसी स्पेशल एंट्री भर्ती के लिए 9 अगस्त तक भर सकते हैं फॉर्म।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय सेना में एनसीसी एंट्री स्कीम 57th (NCC SPECIAL ENTRY SCHEME 56th COURSE- April MEN & WOMEN 2025) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसे अभ्यर्थी जो इंडियन आर्मी में शामिल होना चाहते हैं और इस भर्ती के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे निर्धारित अंतिम तिथि 9 अगस्त 2024 तक फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम स इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर भरा जा सकता है।

पात्रता एवं मापदंड

इंडियन आर्मी एनसीसी स्पेशल एंट्री भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करने के साथ ही NCC 'C' सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया हो। इस भर्ती में भाग लेने के लिए महिला एवं पुरुष दोनों ही अभ्यर्थियों का अविवाहित होना आवश्यक है।

इन सबके अतिरिक्त 1 जनवरी 2025 को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 19 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 25 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में छूट निमानुसार दी जाएगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

इस भर्ती में शामिल होने के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन पत्र भरा जा सकता है, अन्य किसी भी माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार का शुल्क जमा नहीं करना होगा अर्थात सभी श्रेणी के अभ्यर्थी इस भर्ती में निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कुल 76 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इसमें से 70 पद पुरुष अभ्यर्थियों के लिए वहीं 6 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन कर लें।

यह भी पढ़ें- BSF Recruitment 2024: बीएसएफ ग्रुप B एवं C के तहत विभिन्न पदों पर पुनः शुरू हुए आवेदन, 25 जुलाई तक फॉर्म भरने का मौका