Move to Jagran APP

Indian Army Recruitment: इंडियन आर्मी 10+2 TES-53 भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन स्टार्ट, बिना आवेदन शुल्क के कर सकते हैं अप्लाई

आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम (Indian Army 10+2 TES 53 Entry- July 2025 Batch) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से 5 नवंबर तक फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भरा जा सकता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 10 Oct 2024 12:36 PM (IST)
Hero Image
Indian Army 10+2 TES 53 की पूरी डिटेल यहां से करें चेक।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन आर्मी में शामिल होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। भारतीय सेना की ओर से आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम (Indian Army 10+2 TES 53 Entry- July 2025 Batch) के पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 अक्टूबर से शुरू हो गई है जो निर्धारित अंतिम तिथि 5 नवंबर 2024 तक जारी रहेगी। इच्छुक एवं इस भर्ती के लिए योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी तय तिथियों के अंदर ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

बिना एप्लीकेशन फीस के साथ कर सकते हैं आवेदन

अभ्यर्थियों को बता दें कि अगर वे इस भर्ती के लिए पात्रता पूरी करते हैं तो वे बिना आवेदन शुल्क के आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। किसी भी वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन के साथ शुल्क जमा नहीं करना होगा।

कैसे करें आवेदन

अभ्यर्थी भर्ती में शामिल होने के लिए स्वयं ही आवेदन कर सकते हैं और इससे कैफे के चार्ज से बच सकते हैं। फॉर्म भरने की स्टेप्स निम्नलिखित हैं-

  • Indian Army 10+2 TES 53 Application Form भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आपको अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा और मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण करना होगा।
  • इसके बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
  • अंत में उम्मीदवार पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर दें और उसका एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का 10+2 या इसके समकक्ष न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो। इंटरमीडिएट में अभ्यर्थी के पास फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं मैथमेटिक्स विषय होने अनिवार्य हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी ने JEE (Mains) 2024 में भाग लिया हो।

आयु सीमा

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 16 साल 6 माह एवं और अधिकतम आयु 19 साल 6 माह से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जुलाई 2025 को ध्यान में रखकर की जाएगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं या नोटिफिकेशन का अवलोकन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- UP Aganwadi Bharti 2024: यूपी आंगनवाड़ी वर्कर पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक, 12th उत्तीर्ण महिला अभ्यर्थी जल्द कर लें अप्लाई