Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women Military Police Recruitment 2021: भारतीय सेना कर रही है वूमेन मिलिट्री पुलिस में सोल्जर की भर्ती

Indian Army Women Military Police Recruitment 2021 सेना द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार अंबला लखनऊ जबलपुर बेलगाम पुणे और शिलांग में आयोजित की जाने वाली सेना भर्ती रैली के माध्यम से सोल्जर (जनरल ड्यूटी- वूमेन मिलट्री पुलिस) के पदों पर भर्ती की जानी है।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Wed, 30 Jun 2021 11:15 AM (IST)
Hero Image
सेना द्वारा आवेदन की आखिरी तारीख 20 जुलाई 2021 निर्धारित की गयी है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Indian Army Women Military Police Recruitment 2021: भारतीय सेना द्वारा सोल्जर जनरल ड्यूटी (वूमेन मिलिट्री पुलिस) की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। सेना द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार अंबला, लखनऊ, जबलपुर, बेलगाम, पुणे और शिलांग में आयोजित की जाने वाली सेना भर्ती रैली के माध्यम से सोल्जर (जनरल ड्यूटी- वूमेन मिलट्री पुलिस) के पदों पर भर्ती की जानी है। आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार भारतीय सेना के भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। सेना द्वारा आवेदन की आखिरी तारीख 20 जुलाई 2021 निर्धारित की गयी है।

यहां देखें भर्ती अधिसूचना

यहां करें अप्लाई

आवेदन से पहले जानें योग्यता

भारतीय सेना द्वारा जारी इस भर्ती अधिसूचना के अनुसार वूमेन मिलिट्री पुलिस के लिए सोल्जर जनरल ड्यूटी के पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ 10वीं/मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण की हो। साथ ही, उम्मीदवार के मैट्रिक के सभी विषयों में कम से कम 33 फीसदी अंक प्राप्त हुए होने चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 17.5 वर्ष से कम और 21 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, यानि कि उम्मीदवार का जन्म 1 अक्टूबर 2000 से पहले और 1 अप्रैल 2004 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। जहां तक फिजिकल स्टैंडर्ड की बात है तो उम्मीदवार का ऊंचाई न्यूनतम 152 सेमी और वजन ऊंचाई के अनुपात में होनी चाहिए।

जानें चयन प्रक्रिया

सोल्जर जनरल ड्यूटी (वूमेन मिलिट्री पुलिस) के लिए उम्मीदवारों का चयन फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी) और कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (सीईई) के माध्यम से लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। पीएफटी का आयोजन रैली की तारीखों एवं स्थान पर किया जाएगा, वहीं इसमें सफल घोषित उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के आमंत्रित किया जाएगा। अंतिम चयन सूची मेरिट के आधार पर बनायी जाएगी और इसी के अनुसार उम्मीदावरों को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।