Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Coast Guard में NAVIK, YANTRIK पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि आज, तुरंत करें अप्लाई

ICG Recruitment 2023 भारतीय तटरक्षक बल में नाविक (जनरल ड्यूटी) नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) और यांत्रिक के 350 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 सितंबर 2023 निर्धारित है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं और अभी तक आवेदन नहीं किया है वे बिना अंतिम समय का इंतजार करते हुए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Fri, 22 Sep 2023 07:31 AM (IST)
Hero Image
ICG Recruitment 2023: इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक, यांत्रिक भर्ती के लिए आज ही कर सकते हैं अप्लाई।

Indian Coast Guard Recruitment 2023: भारतीय तट रक्षक बल में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए यांत्रिक/ नाविक पदों पर आवेदन करने का अंतिम मौका है। ऐसे अभ्यर्थी जो इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक (जनरल ड्यूटी), नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) और यांत्रिक भर्ती 2023 में शामिल होना चाहते हैं वे इस भर्ती में शामिल होने के लिए आज यानी 22 सितंबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से इंडियन ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर या इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भर सकते हैं।

Indian Coast Guard Recruitment 2023: पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार 10वीं, 10+2 (फिजिक्स और मैथ्स विषयों के साथ), 10वीं के अलावा संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा भी प्राप्त किया हो। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की कम से कम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 22 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अभ्यर्थी का जन्म 1 मई 2002 से पहले और 30 अप्रैल 2006 के बाद न हुआ हो। पात्रता एवं मापदंड से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Indian Coast Guard NAVIK, YANTRIK Recruitment 2023 Online Form Direct Link 

ICG Recruitment 2023: 350 पदों पर होनी है भर्ती

इंडियन कोस्ट गार्ड की ओर से यह भर्ती कुल 350 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। इसमें से नाविक (जनरल ड्यूटी) के लिए 260 पद, नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के लिए 30 पद, यांत्रिक (मैकेनिकल) के लिए 25 पद, यांत्रिक (इलेक्ट्रिकल) के 20 लिए पद और यांत्रिक (इलेक्ट्रॉनिक्स) के लिए 15 पद आरक्षित हैं।

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को चार चरणों की चयन प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा। अंत में उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षण भी किया जाना है। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को ही अंतिम मेरिट सूची में जगह दी जाएगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

यह भी पढ़ें- NFC ITI Trade Apprentice 2023: न्‍यूक्लियर फ्यूल कॉम्प्लेक्स में अप्रेंटिसशिप का मौका, जल्द करें अप्लाई