Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Navy Musician Recruitment 2024: भारतीय नौसेना में एमआर-म्यूजिशियन पदों पर भर्ती का एलान, आवेदन 1 जुलाई से

इंडियन नेवी की ओर से अग्निवीर योजना के तहत एमआर संगीतकार के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस 1 जुलाई से शुरू होकर 11 जुलाई तक जारी रहेगी। इस भर्ती के लिए पात्रता रखने वाले युवा तय तिथियों में आवेदन कर पायेंगे। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जा सकता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 22 Jun 2024 01:54 PM (IST)
Hero Image
Indian Navy Musician Recruitment 2024 के लिए 1 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय नौसेना में शामिल होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। इंडियन नेवी की ओर से अग्निवीर योजना के तहत एमआर म्यूजिशियन (Batch 02/2024) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती का एलान किया गया है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही इस भर्ती के लिए आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है।

अधिसूचना के मुताबिक इस इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू होकर 11 जुलाई 2024 तक पूर्ण की जाएगी। पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी इन तिथियों के बीच ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

क्या है योग्यता

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा मैट्रिक कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी के पास संगीत संबंधी योग्यता, तय वाद्य यंत्रो पर प्रवीणता, संगीत अनुभव प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी का जन्म 1 नवंबर 2003 एवं 30 अप्रैल 2007 के बीच हुआ हो। पात्रता की अधिक जांच के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। 

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले स्टेज 1 के लिए शॉर्टलिस्टिंग परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। इसके बाद इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक मापदंड प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को भर्ती चिकित्सा परीक्षा एवं अंत में स्टेज 2 अंतिम स्क्रीनिंग में शामिल होना होगा।

शारीरिक मापदंड

इस चरण में पुरुष उम्मीदवारों को 6 मिनट 30 सेकेंड के अंदर 1.5 किमी की दौड़, 20 उठक-बैठक, 15 पुश-अप और और 15 शिट-अप (घुटने मोड़कर) लगाने होंगे। महिला उम्मीदवारों को 1.5 किमी की दौड़ 8 मिनट में पूरी करने के अलावा 15 उठक-बैठक, 10 पुश-अप और और 10 शिट-अप (घुटने मोड़कर) लगाने होंगे।

यह भी पढ़ें- BSPHCL Recruitment 2024: बिहार विद्युत विभाग की सबसे बड़ी भर्ती, 2610 पदों के लिए आवेदन शुरू, ये रहा अप्लाई लिंक