Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Navy Recruitment 2024: भारतीय नौसेना में 10+2 (बीटेक) कैडेट एंट्री भर्ती के लिए शुरू हुए आवेदन, इन स्टेप्स से भरें फॉर्म

भारतीय नौसेना की ओर से 10+2 (बीटेक) कैडेट एंट्री के 40 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है जो 18 जुलाई 2024 तक जारी रहेगी। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्रता रखते हैं वे तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। फॉर्म भरने से पहले पात्रता अवश्य जांच लें।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 06 Jul 2024 02:03 PM (IST)
Hero Image
Indian Navy 10+2 B.Tech Cadet Entry के लिए 18 जुलाई तक किया जा सकता है आवेदन।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन नेवी में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। भारतीय नौसेना की ओर से 10+2 (बीटेक) कैडेट एंट्री भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो भी युवा इसके लिए पात्रता रखते हैं वे निर्धारित अंतिम तिथि 18 जुलाई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म लिंक इंडियन नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर उपलब्ध है। फॉर्म भरने से पहले एक बार पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

योग्यता एवं मापदंड

इस भर्ती में आवेदन के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सीनियर सेकेंड्री एग्जामिनेशन (10+2 पैटर्न) या इसके समक्षक उत्तीर्ण किया हो। अभ्यर्थी ने फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स विषयों में 70 फीसदी अंक एवं दसवीं या 12वीं कक्षा के दौरान अंग्रेजी में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक अवश्य प्राप्त किये हों। इसके साथ ही अभ्यर्थी का जन्म 2 जुलाई 2005 एवं 1 जनवरी 2008 के बीच हुआ हो।

इन स्टेप्स से करें आवेदन

  • इंडियन नेवी 10+2 (बीटेक) भर्ती में आवेदन के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करके पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • पंजीकरण होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल दर्ज करके आवेदन पत्र भर लें।
  • अंत में पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर दें और उसका एक प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के सन्दर्भ के लिए सुरक्षित रख लें।

कैसे होगा चयन

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को जेईई (मेन) ऑल इंडिया कॉमन रैंक लिस्ट (CRL) 2024 के आधार शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को इसके बाद एसएसबी इंटरव्यू में शामिल होना होगा। इस चरण में सफल उम्मीदवारों को अंत में मेडिकल एग्जामिनेशन में भाग लेना होगा। अंत में प्रदर्शन के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें- NMDC Recruitment 2024: एनएमडीसी लिमिटेड में एग्जीक्यूटिव ट्रेनी के पदों पर हो रही भर्ती, 18 जुलाई तक आवेदन का मौका