Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IB Recruitment: खुफिया विभाग में 10वीं पास के लिए 1671 पदों की भर्ती स्थगित, गृह मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

Intelligence Bureau Recruitment 2022 केंद्रीय गृह मंत्रालय के खुफिया विभाग में 1600 से अधिक पदों के लिए आज 5 नवंबर से शुरू होने वाली आवेदन प्रक्रिया फिलहाल स्थगित कर दी गई है। मंत्रालय द्वारा तकनीकी कारणों से भर्ती स्थगित करने का नोटिस शुक्रवार 4 नवंबर को जारी किया गया।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Sat, 05 Nov 2022 07:56 AM (IST)
Hero Image
इंटेलीजेंस ब्यूरो भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रक्रया स्थगित, आधिकारिक वेबसाइट, mha.gov.in पर नोटिस जारी।

एजुकेशन डेस्क। Intelligence Bureau Recruitment 2022: भारत सरकार केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अधीन इंटेलीजेंस ब्यूरो में सिक्यूरिटी असिस्टेंट / एग्जीक्यूटिव (एसए/एक्जे.) और मल्टी टास्किंग स्टाफ/जनरल (एमटीएस/जनरल) के कुल 1671 पदों पर भर्ती को स्थगित कर दिया है। मंत्रालय द्वारा शुक्रवार, 4 नवंबर 2022 को जारी अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती को तकनीकी कारणों से फिलहाल स्थगित किया गया है। बता दें कि खुफिया विभाग में 10वीं पास के लिए एसए व एमटीएस की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानि शनिवार, 5 नवंबर से शुरू होनी थी और आखिरी तारीख 25 नवंबर 2022 (रात 23.59 बजे तक) निर्धारित थी। निर्धारित योग्यता रखने वाले आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, mha.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन करने का अवसर था। आवेदन शुल्क 500 रुपये है, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना था।

भर्ती स्थगित करने को लेकर गृह मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस इस लिंक से देखें

Intelligence Bureau Recruitment 2022: आइबी भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

खुफिया विभाग में एसए/एक्जे. और एमटीएस/जनरल पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों को उसी राज्य का डोमिसाइल होना चाहिए जहां के लिए वे आवेदन कर रहे हैं। साथ ही, उसी राज्य की किसी एक स्थानीय भाषा/बोली का भी ज्ञान होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख यानि 25 नवंबर को 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एसएसी/एसटी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी के लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है। इसके अतिरिक्त कई अन्य वर्गों के लिए भी आयु सीमा में छूट का प्रावधान किया गया है, अधिक जानकारी के लिए आइबी भर्ती अधिसूचना देखें।

यह भी पढ़ें - Sarkari Naukri 2022: नवंबर में इन 1.7 लाख सरकारी नौकरियों के लिए है आवेदन का मौका, देखें अधिसूचना व आवेदन लिंक

IB Recruitment 2022: इंटेलीजेंस ब्यूरो भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

खुफिया विभाग में एसए/एग्जीक्यूटिव और एमटीएस के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों - टियर 1, टियर 2 और टियर 3 की प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। टियर 1 दोनो ही पदों के लिए समान होगी। इस परीक्षा की अवधि 1 घंटा होगी और अधिकतम 100 अंक निर्धारित हैं। इसमें जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, न्यूमेरिकल एबिलिटी/लॉजिकल एबिलिटी एण्ड रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा और सामान्य ज्ञान विषयों से 20-20 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेंगे और हर गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। टियर 1 में प्रदर्शन के आधार पर सफल घोषित उम्मीदवारों को अगले चरण में टियर 2 के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जो कि विस्तृत उत्तरीय होगा और आखिर में टियर 3 इंटरव्यू/पर्सनालिटी टेस्ट का होगा।

यह भी पढ़ें - IB Recruitment: ऐसे पा सकते हैं इंटेलीजेंस ब्यूरो में सरकारी नौकरी, जानें योग्यता और आवेदन प्रक्रिया के बारे में