Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Intelligence Bureau Recruitment: आईबी में सिक्योरिटी असिस्टेंट और एमटीएस के पदों पर निकली भर्ती, पढ़ें डिटेल

IB Recruitment 2023 देश की सिक्योरटी एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो में सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए सिक्योरिटी असिस्टेंट/ मोटर ट्रांसपोर्ट एवं मल्टी टास्किंग स्टाफ (जनरल) के पदों पर निकाली गयी भर्ती में शामिल होने का सुनहरा मौका है। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि 13 नवंबर तक इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 05 Nov 2023 12:51 PM (IST)
Hero Image
Intelligence Bureau Recruitment 2023 में शामिल होने के लिए www.mha.gov.in पर करें अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। Intelligence Bureau Recruitment 2023: देश की प्रतिष्ठित सिक्योरिटी एजेंसी IB यानी कि इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी करने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा मौका है। इंटेलिजेंस ब्यूरो की ओर से सिक्योरिटी असिस्टेंट/ मोटर ट्रांसपोर्ट एवं मल्टी टास्किंग स्टाफ (जनरल) के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। ऐसे अभ्यर्थी जो इसमें शामिल होने की योग्यता रखते हैं वे तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट www.mha.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 13 नवंबर 2023 तय की गयी है।

IB Security Assistant/ MTS Vacancy 2023: भर्ती विवरण

इंटेलिजेंस ब्यूरो की ओर से वह भी भर्ती कुल 677 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। इसमें से सिक्योरिटी असिस्टेंट/ मोटर ट्रांसपोर्ट के लिए 362 पद और मल्टी टास्किंग स्टाफ (जनरल) के लिए 315 पद आरक्षित हैं। इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं, अन्य किसी भी माध्यम से भरे गए फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

Intelligence Bureau Recruitment 2023 Application Form Direct Link

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को टियर-1 लिखित परीक्षा, टियर-2 डिस्क्रिप्टिव एग्जाम, इंटरव्यू डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन से गुजरना होगा। सभी चरण में उम्मीदवारों को अलग-अलग सफल होना अनिवार्य है। सिक्योरिटी असिस्टेंट पद पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को लोकल लैंग्वेज टेस्ट प्रक्रिया में भी सफल होना होगा।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से मैट्रिकुलेशन/ 10वीं या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो। इसके अलावा उम्मीदवार की न्यूनतम आयु न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु पदानुसार 25/ 27 वर्ष निर्धारित की गयी है। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

यह भी पढ़ें- BPSC TRE 2nd Recruitment 2023: बिहार शिक्षक भर्ती के लिए आज से शुरू हुए आवेदन, ये रहा डायरेक्ट लिंक