Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ISRO Recruitment 2024: इसरो में साइंटिस्ट, मेडिकल ऑफिसर, नर्स लाइब्रेरी असिस्टेंट की भर्ती, आवेदन शुरू

इसरो में साइंटिस्ट मेडिकल ऑफिसर नर्स लाइब्रेरी असिस्टेंट की भर्ती (ISRO Scientist Recruitment 2024) के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव किए गए लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करते समय ही उम्मीदवारों को 750 रुपये शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Tue, 23 Jan 2024 12:38 PM (IST)
Hero Image
ISRO Recruitment 2024: उम्मीदवार निर्धारित आखिरी तारीख 12 फरवरी तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। इसरो में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र (NRSC) में विभिन्न विशेषज्ञताओं में वैज्ञानिक/इंजीनियर, चिकित्सा अधिकारी, नर्स और पुस्तकालय सहायक के कुल 41 पदों पर भर्ती (ISRO Recruitment 2024) के लिए अधिसूचना जारी की है। संगठन द्वारा 22 जनवरी 2024 को जारी विज्ञापन (सं. NRSC-RMT-1-2024) पर के अनुसार विज्ञापित पदों के लिए उम्मीदवार निर्धारित आखिरी तारीख 12 फरवरी तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

ISRO Recruitment 2024: ऐसे करें आवेदन

इसरो में साइंटिस्ट, मेडिकल ऑफिसर, नर्स, लाइब्रेरी असिस्टेंट की भर्ती (ISRO Recruitment 2024) के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, isro.gov.in पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव किए गए लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करते समय ही उम्मीदवारों को 750 रुपये शुल्क का भुगतान भी करना होगा। हालांकि, लिखित परीक्षा में सम्मिलित होने पर एससी, एसटी, दिव्यांग, भूतपूर्व कर्मचारी और सभी महिला उम्मीदवारों को पूरे शुल्क की तथा अन्य सभी उम्मीदवारों को 500 रुपये शुल्क की वापसी की जाएगी।

ISRO Recruitment 2024: आवेदन से पहले जानें योग्यता

इसरो में साइंटिस्ट भर्ती (ISRO Recruitment 2024) के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित विषय में पीजी डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। मेडिकल ऑफिसर पदों के लिए एमबीबीएस और 2 वर्ष का अनुभव, नर्स के लिए 12वीं पास व नर्सिंग में 3 वर्षीय डिप्लोमा तथा पुस्तकालय सहायक के लिए सम्बन्धित विषय में पीजी किया होना चाहिए।

उम्मीदवारों की आयु 12 फरवरी 2024 को 18 वर्ष से कम तथा 28 वर्ष / 30 वर्ष / 35 वर्ष (पदों के अनुसार अलग-अलग) से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए इसरो भर्ती (ISRO Recruitment 2024) अधिसूचना देखें।