Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ITBP Recruitment 2023: आईटीबीपी में कांस्टेबल के 458 पदों पर निकली भर्ती, कब शुरू होगी एप्लीकेशन प्रॉसेस?

ITBP Constable (Driver) 2023 आईटीबीपी की ओर से कांस्टेबल (ड्राइवर) के 458 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी की गयी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से 27 जून से ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 13 Jun 2023 06:50 PM (IST)
Hero Image
ITBP Recruitment 2023: आईटीबीपी में कांस्टेबल ड्राइवर के पदों पर भर्ती, 27 जून से शुरू होगी एप्लीकेशन प्रॉसेस।

ITBP Recruitment 2023: भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की ओर से कांस्टेबल (ड्राइवर) के रिक्त पदों को भरने के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार आईटीबीपी में 458 पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि भर्ती के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रॉसेस 27 जून 2023 से शुरू की जाएगी। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 26 जुलाई निर्धारित की गयी है। उम्मीदवार आवेदन पत्र आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से भर सकेंगे।

ITBP Constable (Driver) 2023: कौन कर सकता है आवेदन

आईटीबीपी कांस्टेबल (ड्राइवर) भर्ती 2023 में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त बोर्ड या इंस्टीट्यूशन से मैट्रिकुलेशन या 10th उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी के पास हैवी वेहिकल ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। इसके अलावा उम्मीदवारों का जन्म 27 जुलाई 2996 से पहले एवं 26 जुलाई 2002 के बाद न हुआ हो। आयु सीमा की गणना 26 जुलाई 2023 के अनुसार की जाएगी।

ITBP Constable Recruitment 2023: चयन प्रक्रिया

आईटीबीपी भर्ती 2023 में चयनित होने के लिए अभ्यर्थियों को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), रिटेन एग्जामिनेशन मूल प्रमाणपत्रों का दस्तावेज वेरिफिकेशन, प्रैक्टिकल, स्किल टेस्ट और डिटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन (DME)/ रिव्यू मेडिकल एग्जामिनेशन (RME) से होकर गुजरना होगा।

ITBP Constable Recruitment 2023: आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवार आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया तय तिथियों में पूर्ण करना अनिवार्य है। आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में जमा करने होंगे। एससी, एसटी एवं एक्स सर्विसमैन को आवेदन शुल्क नहीं जमा करना होगा, इन लोगों को शुल्क में छूट प्रदान की गयी है।