Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ITBP Recruitment 2024: आईटीबीपी में कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन पदों पर निकली भर्ती, इस डेट से कर सकेंगे अप्लाई

आईटीबीपी की ओर से कॉन्स्टेबल/ ट्रेड्समैन के 143 रिक्त पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी की गई है। नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 जुलाई 2024 से शुरू होकर 26 अगस्त 2024 तक पूरी की जाएगी। एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जा सकेगा अन्य किसी भी माध्यम में फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 17 Jul 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
ITBP Tradesman Recruitment 2024 के लिए आवेदन 28 जुलाई से।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। इंडो तिब्बती बॉर्डर पुलिस (ITBP) की ओर से कॉन्स्टेबल/ ट्रेड्समैन पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 जुलाई से शुरू की जाएगी। आवेदन शुरू होते ही उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जा सकता है, अन्य किसी भी मोड में फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आवेदन से पहले पात्रता एवं मापदंड की जांच अवश्य कर लें।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के लिए माध्यम से आईटीबीपी की ओर से कुल 143 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से कॉन्स्टेबल (Barber) के लिए 5 पद, कॉन्स्टेबल (Safai Karamchari) के लिए 101 पद, कॉन्स्टेबल (Gardener) के लिए 37 पद आरक्षित हैं।

कौन कर सकेगा आवेदन

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का पदानुसार 10th उत्तीर्ण/ 10वीं के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 23/ 25 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

एप्लीकेशन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन पत्र भरने के साथ ही अभ्यर्थियों को निर्धारित शुल्क अनिवार्य रूप से जमा करना है तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। अन्य सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 1000 रुपये जमा करना होगा जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकेगा। इसके अलावा एससी/ एसटी/ एक्स सर्विसमैन/ महिला अभ्यर्थी निशुल्क रूप से इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल अधिसूचना का अवलोकन अवश्य कर ले।

यह भी पढ़ें- Navy Recruitment 2024: नौसेना में फायरमैन, एमटीएस, कुक समेत 741 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 20 जुलाई से