Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ITBP Recruitment 2024: 10वीं पास युवाओं के पास सुनहरा मौका, आईटीबीपी कॉन्स्टेबल ड्राइवर भर्ती के लिए इन डेट्स में कर सकेंगे आवेदन

आईटीबीपी में कॉन्स्टेबल ड्राइवर के कुल 545 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 अक्टूबर से शुरू होकर 6 नवंबर 2024 तक जारी रहेगी। 10वीं उत्तीर्ण होने के साथ भारी वाहन ड्राइविंग लाइसेंस रखने वाले अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रकिया पूर्ण कर सकेंगे। भर्ती की अधिक डिटेल के लिए इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 23 Sep 2024 05:10 PM (IST)
Hero Image
ITBP Driver Recruitment 2024 की पूरी डिटेल यहां से करें चेक।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। इंडो तिब्बती बॉर्डर पुलिस (ITBP) की ओर से कॉन्स्टेबल ड्राइवर पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के जारी कुल 545 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 अक्टूबर 2024 से शुरू की जाएगी जो निर्धारित अंतिम तिथि 6 नवंबर 2024 तक जारी रहेगी। जिन भी उम्मीदवारों का सपना आईटीबीपी में शामिल होकर देश सेवा करना है वे तय तिथियों में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर भरा जा सकेगा।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा अभ्यर्थी के पास भारी वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस भी होना आवश्यक है। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 27 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु में आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कुल 545 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से जनरल के लिए 209 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 164 पद, एससी के लिए 77 पद, एसटी के लिए 40 पद और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 55 पद आरक्षित हैं।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पीईटी/ पीएसटी, लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, ड्राइविंग टेस्ट एवं मेडिकल एग्जामिनेशन प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को ही अंतिम/ फाइनल मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी। चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 21700- 69100 प्रतिमाह तक वेतन प्रदान किया जाएगा। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें। 

यह भी पढ़ें- Canara Bank Recruitment 2024: ग्रेजुएट उत्तीर्ण युवाओं के पास केनरा बैंक में सरकारी नौकरी पाने का मौका, 4 अक्टूबर तक कर सकते हैं अप्लाई