Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand HC Stenographer Recruitment: झारखंड हाई कोर्ट में स्टेनोग्राफर पदों पर निकली भर्ती, 1 मार्च से शुरू होंगे आवेदन

झारखंड हाई कोर्ट में स्टेनोग्राफर के 399 रिक्त पदों पर पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 मार्च से 31 मार्च 2024 तक पूर्ण की जाएगी। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑफिशियल वेबसाइट jharhandhighcourt.nic.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। आवेदन करने से से पहले अभ्यर्थी पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 22 Feb 2024 03:04 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand HC Stenographer Recruitment के लिए आवेदन 1 मार्च से होंगे शुरू।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। झारखंड उच्च न्यायालय की ओर से स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है। स्टेनोग्राफर पदों के लिए योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी 1 मार्च 2024 से आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट jharhandhighcourt.nic.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। इस भर्ती के माध्यम से स्टेनोग्राफर के कुल 399 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

Jharkhand HC Stenographer Recruitment 2024: योग्यता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही 80 शब्द प्रति मिनट स्टनोग्राफी स्पीड एवं 40 शब्द प्रति अंग्रेजी में टाइपिंग होनी चाहिए।

Jharkhand HC Stenographer Vacancy 2024: आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष तय की गयी है। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी। पात्रता एवं मापदंड की जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

Jharkhand HC Stenographer Recruitment 2024: ऐसे कर सकेंगे आवेदन

आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। आवेदन पत्र भरने के साथ ही आपको निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा तभी आपका आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा। अनरिजर्व, ईडब्ल्यूएस, बीसी 1 एवं बीसी 2 वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये तय की गया है वहीं एससी एवं एसटी वर्ग के लिए 125 रुपये शुल्क निर्धारित है।

यह भी पढ़ें- UPSSSC Recruitment 2024: उत्तर प्रदेश में जूनियर फूड एनालिस्ट पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन इस डेट से