Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand High Court Recruitment 2024: झारखंड उच्च न्यायालय में असिस्टेंट पदों पर निकली भर्ती, आवेदन 10 अप्रैल से

झारखंड उच्च न्यायालय की ओर से असिस्टेंट के 410 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 अप्रैल से शुरू होकर 9 मई 2024 तक जारी रहेगी। जो भी उम्मीदवार ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होने के साथ कंप्यूटर टाइपिंग और उसे चलाने का ज्ञान रखते हैं वे तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 08 Apr 2024 12:54 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand High Court Recruitment 2024 के लिए 10 अप्रैल से शुरू होंगे आवेदन।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी नौकरी की तलाश में लगे युवाओं के लिए बड़ा मौका है। झारखंड हाई कोर्ट की ओर से असिस्टेंट के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अधिसूचना के साथ ही उच्च आवेदन तिथियों को भी तय कर दिया गया है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्रता रखते हैं वे 10 अप्रैल 2024 से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे।

आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से झारखंड हाई कोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट jharkhandhighcourt.nic.in पर जाकर भरा जा सकता है। फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार एक बार पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

क्या है योग्यता

इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक डिग्री प्राप्त की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी को कंप्यूटर पर कार्य करने का ज्ञान और टाइपिंग का ज्ञान भी होना चाहिए।

इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। उम्र की गणना 1 जनवरी 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से झारखंड हाई कोर्ट की ओर से कुल 410 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। वर्गानुसार अनरिजर्व श्रेणी के लिए 130 पद, एससी के लिए 58 पद, एसटी के लिए 143 पद, बीसी 1 के लिए 38 पद, बीसी 2 के लिए 14 पद और ईडब्ल्यूएस के लिए 27 पद आरक्षित हैं।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन करने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। अनरिजर्व, बीसी 1, बीसी 2 एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपये और एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 125 रुपये जमा करना होगा। पीडब्ल्यूडी वर्ग के अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- MPBDC Recruitment 2024: मध्य प्रदेश में असिस्टेंट मैनेजर पदों पर भर्ती का एलान, 30 अप्रैल तक कर सकते हैं अप्लाई