Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JPSC Civil Judge Recruitment 2023: आज से करें झारखंड में सिविल जज भर्ती के लिए आवेदन jpsc.gov.in पर

JPSC Civil Judge Bharti 2023 झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) की ओर से सिविल जज (जूनियर डिवीजन) के 138 रिक्त पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती की घोषणा की गयी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 अगस्त से शुरू होकर 21 सितंबर तक जारी रहेगी। पात्र उम्मीदवार निर्धारित तिथियों में ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 21 Aug 2023 10:02 AM (IST)
Hero Image
JPSC Civil Judge Recruitment 2023: झारखंड में सिविल जज (जूनियर डिवीजन) के पदों पर भर्ती, आज से करें आवेदन।

JPSC Civil Judge Recruitment 2023: झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (JPSC) की ओर से सिविल जज (जूनियर डिवीजन) के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं उनको बता दें कि इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रॉसेस आज यानी 21 अगस्त 2023 से किए जा सकते हैं। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 21 सितंबर 2023 तय की गयी है। पात्र उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म झारखंड लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट jpsc.gov.in पर जाकर भर सकेंगे।

Jharkhand Civil Judge Recruitment 2023: पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से लॉ में स्नातक डिग्री प्राप्त की हो। इसके अलावा अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 22 वर्ष एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 31 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला उम्मीदवारों को आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट प्रदान की गयी है। दिव्यांग अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी।

JPSC Civil Judge Bharti 2023: ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। अभ्यर्थी आवेदन पत्र तय तिथियों में स्वयं से ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। अनारक्षित, बीसी, ईबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए शुल्क 600 रुपये एवं एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क 150 रुपये का भुगतान करना होगा।

JPSC Civil Judge Vacancy 2023: सिलेक्शन प्रॉसेस

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा में भाग लेना होगा। इस परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को मेंस एग्जाम (मुख्य परीक्षा) में भाग लेना होगा। अंत में उम्मीदवारों को मौखिक एग्जाम में शामिल होना होगा। सभी प्रक्रिया में सफल उम्मीदवारों को सिविल जज (जूनियर डिवीजन) के पदों पर नियुक्त किया जायेगा।

JPSC सिविल जज भर्ती 2023 अधिसूचना डाउनलोड लिंक