Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JPSC Recruitment 2024: झारखंड सहायक वन संरक्षक पदों के लिए आवेदन आज से शुरू, 10 अगस्त तक कर सकते हैं अप्लाई

झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) की ओर से सहायक वन संरक्षक के कुल 78 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस आज से शुरू होकर 10 अगस्त 2024 तक जारी रहेगी। पात्रता रखने वाले अभ्यर्थी तय तिथियों के अंदर ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 29 Jul 2024 01:27 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand Assistant Forest Conservator Recruitment में शामिल होने के लिए 10 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (JPSC) की ओर से सहायक वन संरक्षक (Assistant Forest Conservator) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आज यानी 29 जुलाई 2024 से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो भी अभ्यर्थी इस पद के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 10 अगस्त 2024 तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से जेपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट jpsc.gov.in पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भरा जा सकता है। फॉर्म भरने से पूर्व पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

कौन कर सकता है आवेदन

झारखंड सहायक वन संरक्षक पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एक विषय- कृषि, कृषि अभियांत्रिकी, पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति शास्त्र, रसायन विज्ञान, वानिकी, भूगर्भ शास्त्र, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी, जंतु विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान में से किस एक विषय में स्नातक अथवा संबंधित विषय में प्रतिष्ठा अथवा सिविल, मैकेनिकल एवं केमिकल में अभियंत्रण डिग्री प्राप्त की हो। इसके साथ ही 1 अगस्त 2024 के अनुसार न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jpsc.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करके भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको पहले पंजीकरण करना होगा और उसके बाद अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी है। अंत में उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट कर देना है।

JPSC Assistant Forest Conservator Recruitment 2024 नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन के साथ अनारक्षित, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों को 600 रुपये जमा करना होगा वहीं एससी, एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें- ITBP Recruitment 2024: आईटीबीपी कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन, एसआई हिंदी ट्रांसलेटर पदों पर आज से करें आवेदन, ये रही भर्ती डिटेल