Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Forest Guard Recruitment 2023: महाराष्ट्र में वनरक्षक के 2138 पदों पर भर्ती, 12th पास युवा करें अप्लाई

Forest Guard Recruitment 2023 महाराष्ट्र वन विभाग की ओर से वनरक्षक के 2138 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती में आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून तय है। अभ्यर्थी निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 13 Jun 2023 07:48 PM (IST)
Hero Image
Forest Guard Recruitment 2023: महाराष्ट्र में वनरक्षक के 2100 से ज्यादा पदों पर हो रही भर्ती, जल्द करें अप्लाई।

Forest Guard Recruitment 2023: महाराष्ट्र फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की ओर से फॉरेस्ट गार्ड यानी कि वनरक्षक के कुल 2138 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे निर्धारित अंतिम तिथि 30 जून 2023 तक आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन पत्र महाराष्ट्र वन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट mahaforest.gov.in पर उपलब्ध हैं। जो अभ्यर्थी इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे ऑनलाइन अप्लाई करने से पहले वन विभाग की ओर से निर्धारित की गयी योग्यता एवं मापदंड अच्छे से देख लें।

महाराष्ट्र फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2023 आवेदन पत्र डायरेक्ट लिंक

Maharashtra Forest Guard Recruitment 2023: आवेदन के लिए क्या है योग्यता

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण की हो। इसके साथ ही उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों को आयु में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। पात्रता एवं मानदंड की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना अवश्य देख लें।

Maharashtra Recruitment 2023: ऐसे करें आवेदन

महाराष्ट्र वनरक्षक भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले महाराष्ट्र वन विभाग के आधिकारिक भर्ती पोर्टल g06.digialm.com पर जाना है। अब आपको To Register लिंक पर क्लिक करके मांगी गयी जानकारी दर्ज करके पंजीकरण कर लेना है। इसके बाद अब लॉग-इन क्रेडेंशियल दर्ज करके आवेदन पत्र को पूर्ण रूप से भर लें। अंत में पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के संदर्भ के लिए सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ आपको निर्धारित किया गया शुल्क जमा करना अनिवार्य है। बिना आवेदन शुल्क के भरे गए आवेदन पत्र अपूर्ण माने जाएंगे और ऐसे आवेदन स्वतः ही निरस्त कर दिए जाएंगे। आपको बता दें कि अनरिजर्व श्रेणी के लिए एप्लीकेशन फीस 1000 रुपये वहीं आरक्षित श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों के लिए शुल्क 900 रुपये तक किया गया है।