Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIOS नोएडा में 62 सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन आज से शुरू; MTS, जूनियर असिस्टेंट, EDP सुपरवाइजर व अन्य भर्ती

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधीन और उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थित राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान ने ग्रुप ए ग्रुप बी और ग्रुप सी के कुल 62 पदों पर भर्ती (NIOS Recruitment 2023) को लिए अधिसूचना हाल ही में जारी की थी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज 30 नवंबर से शुरू हो गई है। सम्बन्धित अप्लीकेशन पोर्टल nios.cbt-exam.in पर जाकर 21 दिसंबर तक अप्लाई कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Thu, 30 Nov 2023 01:09 PM (IST)
Hero Image
NIOS Recruitment 2023: ग्रुप ए पदों के लिए 1500 रुपये तथा ग्रुप बी/सी के लिए 1200 रुपये आवेदन शुल्क है।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में केंद्रीय सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधीन और उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थित राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान ने ग्रुप ए, ग्रुप बी और ग्रुप सी के कुल 62 पदों पर भर्ती (NIOS Recruitment 2023) को लिए अधिसूचना हाल ही में जारी की थी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी बृहस्पतिवार, 30 नवंबर से शुरू हो गई है। पदों के अनुसार निर्धारित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार 21 दिसंबर 2023 तक अपना आवेदन कर सकते हैं।

NIOS Recruitment 2023: कहां और कैसे करें आवेदन?

एनआइओएस द्वारा निकाली गई ग्रुप ए, बी और सी पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट, nios.ac.in पर एक्टिव किए गए लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पोर्टल, nios.cbt-exam.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत कैंडिडेट्स पहले रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद रजिस्टर्ड डिटेल से लॉग-इन करके अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

एनआइओएस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को ग्रुप ए पदों के लिए 1500 रुपये तथा ग्रुप बी व सी पदों के लिए 1200 रुपये आवेदन शुल्क भी भरना होगा। हालांकि, एससी/एसटी और ईडब्ल्यूएस कटेगरी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क ग्रुप ए पदों के लिए 750 रुपये और 600/500 रुपये निर्धारित किया है। शुल्क को भी उम्मीदवारों को आवेदन की तिथियों में ही भरना होगा।

NIOS Recruitment 2023: MTS, जूनियर असिस्टेंट, EDP सुपरवाइजर व अन्य भर्ती

एनआइओएस द्वारा जिन पदों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की गई है, उनमें ग्रुप सी के अंतर्गत मल्टी टास्टिंक स्टाफ (MTS), जूनियर असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट के पद शामिल हैं। इसी प्रकार, ग्रुप बी के अंतर्गत सेक्शन ऑफिसर, पब्लिक रिलेशल ऑफिसर, ईडीपी सुपरवाइजर, ग्राफिक आर्टिस्ट और जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) शामिल हैं। दूसरी तरफ, ग्रुप ए में डिप्टी डायरेक्टर, असिस्टेंट डायरेक्टर और एकेडेमिक ऑफिसर की भर्ती की जानी है।

यह भी पढ़ें - AIIMS Recruitment 2023: एम्स दिल्ली ने ग्रुप B और C के पदों पर निकाली भर्ती, कल तक है आवेदन का मौका