Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIOS Recruitment 2023: एनआईओएस ग्रुप A, B एवं C के पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि आज, जल्द कर लें अप्लाई

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) में ग्रुप A B एवं C के पदों पर भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 21 दिसंबर 2023 तय की गयी है। ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक इस भर्ती में शामिल होने के लिए फॉर्म नहीं भरा है और इसमें शामिल होना चाहते हैं वे बिना देरी करते हुए तुरंत हो आवेदन कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 21 Dec 2023 10:26 AM (IST)
Hero Image
NIOS Recruitment 2023: एनआईओएस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 21 दिसंबर है निर्धारित।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। NIOS यानी कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग की ओर से ग्रुप A, B एवं C के अंतर्गत विभिन्न पदों पर भर्ती चल रही है। ऐसे उम्मीदवार जो इस भर्ती में भाग लेने के लिए योग्यता रखते हैं उनके लिए यह सुनहरा मौका है। उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए आज यानी 21 दिसंबर 2023 तक भाग ले सकते हैं।

इस भर्ती में शामिल होने के लिए आपको हर हाल में आज तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर ले है। आज के बाद एप्लीकेशन विंडो क्लोज कर दी जाएगी। एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से भरा जा सकता है।

NIOS Various Posts Vacancy 2023: कैसे करें आवेदन

  • इस भर्ती में आवेदन करने के लिए हम यहां स्टेप्स प्रदान कर रहे हैं। इन स्टेप्स को फॉलो कर आप आसानी से समय की बचत करते हुए आवेदन कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट nios.cbt-exam.in पर जाएं।
  • इसके बाद आपको पहले "न्यू यूजर? क्लिक हियर टू रजिस्ट्रेशन" लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना है।
  • रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आप लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करके अन्य जानकारी भरें।
  • इसके बाद अभ्यर्थी निर्धरित किया गया आवेदन शुल्क जमा करें।
  • अंत में पूर्ण रूप से भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

NIOS Group A, B, C Recruitment 2023 Application Form Direct Link

NIOS Group A, B, C Recruitment 2023: इतना लगेगा शुल्क

इस भर्ती में ग्रुप A पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये जमा करना होगा। इसके अलावा एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 750 रुपये जमा करना होगा। इसी प्रकार श्रेणीवार ग्रुप बी व सी के पदों पर आवेदन करने के लिए 1200 और 600 रुपये जमा करना होगा। ग्रुप सी पदों पर आवेदन करने वाले एससी/ एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।

NIOS Bharti 2023: कौन कर सकता है आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए ग्रुप के अनुसार अलग-अलग योग्यता तय की गयी है। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों ने पद के अनुसार प्राइमरी स्कूल/ सीनियर सेकंड्री/ संबंधित क्षेत्र में डिग्री/ डिप्लोमा आदि किया और अभ्यर्थी की अधिकतम आयु पदानुसार 27/ 37 वर्ष से ज्यादा न हो। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

यह भी पढ़ें- UPSSSC Recruitment 2023: यूपी में नक्शानवीस एवं मानचित्रक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, यहां करें अप्लाई