Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIOS Recruitment: एनआईओएस में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, 5वीं से लेकर ग्रेजुएट अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) में ग्रुप A B एवं C के तहत आने वाले विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन प्रक्रिया 30 नवंबर 2023 से शुरू कर दी गयी है। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित अंतिम तिथि 21 दिसंबर 2023 तक इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 23 Nov 2023 01:38 PM (IST)
Hero Image
NIOS Recruitment 2023 के लिए 30 नवंबर से कर सकेंगे आवेदन। (Image-freepik)

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) की ओर से ग्रुप A, B एवं C के अंतर्गत विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए 5वीं से लेकर ग्रेजुएट अभ्यर्थी तक आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए एनआईओएस की ओर से आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी 30 नवंबर 2023 से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भर सकेंगे।

ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म www.nios.ac.in पर निर्धारित तिथि पर उपलब्ध करवा दिया जायेगा। भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 21 दिसंबर 2023 निर्धारित की गयी है।

NIOS Recruitment 2023: क्या है पात्रता

इस भर्ती में पदानुसार अलग-अलग योग्यता तय की गयी है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार प्राइमरी स्कूल/ सीनियर सेकंड्री/ संबंधित क्षेत्र में डिग्री/ डिप्लोमा आदि प्राप्त किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की अधिकतम आयु पदानुसार 27/ 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ लें।

NIOS Recruitment 2023: भर्ती विवरण

इस भर्ती के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती हो रही है। इसमें से ग्रुप A के तहत कुल 8 पदों पर, ग्रुप B के तहत कुल 26 पदों पर और ग्रुप C 28 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

NIOS Various Posts Vacancy 2023: आवेदन शुल्क

ग्रुप ए के तहत अनरिजर्व एवं ओबीसी श्रेणी को आवेदन शुल्क 1500 रुपये, एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस के लिए 750 रुपये तय किया गया है। ग्रुप बी व सी पदों पर आवेदन करने वाले अनरिजर्व एवं ओबीसी श्रेणी को 1200 रुपये एवं ग्रुप बी एवं सी के ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 600 रुपये शुल्क देना होगा। इन सबके अलावा ग्रुप सी के तहत एससी/ एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपये शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें- MAHATRANSCO Recruitment 2023: महाट्रांस्को में 2586 विद्युत सहायक और टेक्निशियन की भर्ती के लिए आवेदन शुरू