Move to Jagran APP

ONGC Recruitment 2024: 10वीं से लेकर ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के पास अप्रेंटिस पदों पर आवेदन का मौका, जल्द करें अप्लाई

ओएनजीसी में अप्रेंटिसशिप पदों पर बम्पर भर्ती हो रही है। अगर आप भी 10th ITI या ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। इच्छुक अभ्यर्थी भर्ती में शामिल होने के लिए 25 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। अप्रेंटिस पदों पर आवेदन करने के साथ किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क जमा नहीं करना है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 23 Oct 2024 07:56 PM (IST)
Hero Image
ONGC Recruitment 2024 की पूरी डिटेल यहां से करें चेक।
जॉब डेस्क, नई दिल्ली। ऑयल और नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड (ONGC) की ओर से अप्रेंटिसशिप के 2236 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट 25 अक्टूबर 2024 निर्धारित है। ऐसे में जो अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्रता पूरी करते हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं वे बिना देरी करते हुए NAPS पोर्टल apprenticeshipindia.gov.in और NATS पोर्टल nats.education.gov.in पर जाकर पदानुसार आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

शैक्षिक योग्यता एवं आयु सीमा

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का पदानुसार 10वीं/ 12वीं/ ITI/ डिप्लोमा/ बीएससी/ बीई/ बीटेक/ बीबीए आदि उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी का जन्म 25 अक्टूबर 2000 से 25 अक्टूबर 2006 के बीच हुआ हो अर्थात अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 24 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी पदानुसार योग्यता के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

निशुल्क कर कर सकते हैं आवेदन

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि इसमें शामिल होने के लिए अप्रेंटिसशिप पोर्टल पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। सभी श्रेणी के अभ्यर्थी ऑनलाइन फॉर्म निशुल्क भर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया एवं स्टाइपेंड

इस भर्ती में चयन के लिए उम्मीदवारों को शैक्षिक योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। चयनित होने वाले उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर सूचित किया जायेगा। शॉर्टलिस्ट होने वाले उम्मीदवारों का रिजल्ट 15 नवंबर 2024 को जारी किया जाना प्रस्तावित है। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि शॉर्टलिस्ट हुए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया में भी शामिल होना होगा। दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया में सफल अभ्यर्थियों को रिक्त पदों पर तैनात किया जाएगा। इस भर्ती के माध्यम से कुल 2236 पदों पर नियुक्तियां की जानी हैं।

ग्रेजुएट अप्रेंटिस पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 9 हजार रुपये प्रतिमाह, तीन वर्षीय डिप्लोमा एवं दो वर्षीय आईटीआई वाले उम्मीदवारों को 8050 रुपये प्रतिमाह, ट्रेड अप्रेंटिस एक वर्षीय वाले उम्मीदवारों को 7700 रुपये प्रतिमाह एवं ट्रेड अप्रेंटिस (10वीं, 12वीं) वाले उम्मीदवारों को 7000 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड प्रदान किया जायेगा। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- AIASL Recruitment: एआईएएसएल में हैंडीमैन और यूटिलिटी एजेंट पदों पर हो रही भर्ती, गूगल लिंक द्वारा 31 अक्टूबर तक कर सकते अप्लाई