Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

OPSC PGT Recruitment 2024: ओडिशा में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, 1375 पदों पर होनी हैं नियुक्तियां

ओडिशा लोक सेवा आयोग (OPSC) की ओर से राज्य में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) के 1375 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो 2 मार्च 2024 तक जारी रहेगी। पात्रता रखें वाले उम्मीदवार तय तिथियों में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आवेदन से पहले निर्धारित की गयी योग्यता अवश्य चेक कर लें।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 01 Jan 2024 11:17 AM (IST)
Hero Image
OPSC PGT Recruitment 2024 भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जल्द करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। शिक्षक बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। ओडिशा पब्लिक सर्विस कमीशन (OPSC) की ओर से पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) के 1375 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। योग्य एवं पात्र अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए OSSC की ऑफिशियल वेबसाइट www.opsc.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम थी 2 मार्च 2024 तय की गयी है। अभ्यर्थी आवेदन से पहले एक बार तय की गयी योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

क्या है पात्रता

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार संबंधित क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री/ बीएड/ डिग्री or डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन आदि किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम और 38 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। पात्रता एवं मैदान की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी नीचे नोटिफिकेशन के लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।

OPSC PGT Recruitment 2024 Notification डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

OPSC PGT Recruitment: कैसे होगा चयन

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा से होकर गुजरना होगा। लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे उनको पर्सनैलिटी टेस्ट और इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को फाइनल लिस्ट में जगह दी जाएगी।

OPSC PGT Recruitment 2024 Apply Online: आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। इस भर्ती में आवेदन के साथ किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क जमा नहीं करना है। अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- CG Constable Bharti 2024: छत्तीसगढ़ कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन आज से, 5967 पदों के लिए Notification जारी