Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna High Court Recruitment 2024: पटना हाई कोर्ट डिस्ट्रिक्ट जज भर्ती के लिए 20 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन, ये रही डिटेल

पटना हाई कोर्ट की ओर से डिस्ट्रिक्ट जज के रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो निर्धारित अंतिम तिथि 20 जनवरी 2024 तक जारी रहेगी। इस भर्ती के लिए योग्यता रखने वाले उम्मीदवार निर्धारित तिथि में वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर दिए लिंक से फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 03 Jan 2024 01:31 PM (IST)
Hero Image
Patna High Court District Judge Recruitment 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। लॉ के क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है। पटना हाई कोर्ट की ओर से डिस्ट्रिक्ट जज के रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पहले ही शुरू की जा चुकी है। जो भी उम्मीदवार इस पद के लिए पात्रता रखते हैं वे तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भर सकते हैं। आवेदन से पहले अभ्यर्थी तय की गयी योग्यता अवश्य चेक कर लें।

Patna High Court District Judge Recruitment 2024: पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने लॉ में बैचलर डिग्री प्राप्त की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी ने 7 वर्षों तक अधिवक्ता के रूप में प्रैक्टिस की हो और अंतिम 3 वर्षों में प्रतिवर्ष 24 केस हैंडल किये हों।

इसके अलावा इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 35 वर्ष एवं अधिकतम आयु 50 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 20 जनवरी 2024 के अनुसार की जाएगी।

PHC District Judge Recruitment 2024: कैसे करें आवेदन

  • इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर जाएं। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर Notices Regarding Recruitment सेक्शन में जाकर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नए पेज पर आपको Apply For The Post Of District Judge (Entry Level), Direct From Bar - 2023 पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप मांगी गयी सभी जानकारी सही-सही भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।
  • अंत में उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लेना है।

Patna High Court Recruitment 2024 Application Form Direct Link

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन के साथ ही निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। जनरल एवं ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 1500 रुपये और एससी/ एसटी/ पीएच वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- BISAG-N Recruitment 2024: इस इंस्टीट्यूट में आईटी इंजीनियर, प्लानर सहित कई पदों पर निकली भर्ती, इस डेट तक कर सकते हैं अप्लाई