Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

12वीं पास युवाओं के पास पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, चपरासी के 300 पदों पर निकाली गई भर्ती

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में चपरासी के 300 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी 20 सितंबर 2024 तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आवेदन के लिए अभ्यर्थी का 10+2 उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा एवं फिजिकल एन्ड्योरेंस टेस्ट से होकर गुजरना होगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 27 Aug 2024 01:49 PM (IST)
Hero Image
Punjab and Haryana High Court Peon Recruitment के लिए आवेदन हुए शुरू।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। बारहवीं पास ऐसे युवा जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं उनके पास सुनहरा मौका है। जाब और हरियाणा हाई कोर्ट की ओर से चपरासी (PEON) के 300 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 अगस्त से शुरू हो चुकी है जो निर्धारित अंतिम तिथि 20 सितंबर 2024 (11:59 PM) तक जारी रहेगी। अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म हाई कोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट highcourtchd.gov.in पर जाकर भरा जा सकता है।

योग्यता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त बोर्ड/ स्कूल से 10+2 (इंटरमीडिएट) उत्तीर्ण किया हो। हायर एजुकेशन रखने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए पात्र नहीं हैं। इसके साथ ही आवेदन की अंतिम तिथि 20 सितंबर को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 साल से कम और 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। पीडब्ल्यूएडी एवं एक्स सर्विसमैन को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन पत्र भरने के साथ ही जनरल एवं अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 700 रुपये जमा करना होगा। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ (UT) से आने वाले एससी/ एसटी/ बीसी वर्ग के साथ ही एक्स सर्विसमैन एवं पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 600 रुपये का भुगतान करना होगा।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयन के लिए पहले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा। रिटेन टेस्ट 100 नंबर का होगा जिसमें बहुविकल्पीय प्रकार के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों को फिजिकल एन्ड्योरेंस टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा। इसके बाद अंत में लिखित परीक्षा एवं PET में किये गए प्रदर्शन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें- इंडियन बैंक में लोकल बैंक ऑफिसर पदों पर ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द कर लें अप्लाई