Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway Paramedical Recruitment 2024: रेलवे में पैरामेडिकल पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, आवेदन 17 अगस्त से होंगे शुरू

रेलवे में पैरामेडिकल वर्ग के अंतर्गत आने वाले विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 अगस्त से शुरू की जाएगी। आवेदन शुरू होने के बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार पदानुसार पात्रता की जांच अवश्य कर लें। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 16 सितंबर 2024 तय की गई है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 07 Aug 2024 03:20 PM (IST)
Hero Image
Railway Paramedical Recruitment 2024 के लिए आवेदन 17 अगस्त से।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से पैरा मेडिकल कैटेगरी के तहत 1376 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती का एलान किया गया है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 अगस्त से शुरू होकर 16 सितंबर 2024 तक जारी रहेगी। आवेदन शुरू होने के बाद अभ्यर्थी तय तिथियों के अंदर रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन पत्र भरने से पहले अभ्यर्थी पात्रता एवं मापदंड की जांच अवश्य कर लें।

क्या है योग्यता

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से संबंधित क्षेत्र में 12th/ डिग्री/ डिप्लोमा आदि किया हो और साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु पदानुसार 18 से 22 एवं अधिकतम आयु 33 से 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर पायेंगे, अन्य किसी भी माध्यम से फॉर्म स्वीकार नहीं किया जायेगा। आवेदन पत्र भरने के साथ निर्धारित शुल्क अवश्य जमा करें तभी आपका फॉर्म पूर्ण माना जाएगा।

इस भर्ती में शामिल होने के लिए सामान्य एवं ओबीसी वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को शुल्क के रूप में 500 रुपये जमा करना होगा वहीं एससी/ एसटी/ एक्स सर्विसमैन/ पीडब्ल्यूबीडी/ ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) में शामिल होना होगा। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल रहेंगे उनको मेडिकल टेस्ट एव दस्तावेज परीक्षण से होकर गुजरना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों के लिए चयनित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Railway Recruitment 2024: वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे में अप्रेंटिसशिप के 3317 पदों पर आवेदन शुरू, यहां से करें अप्लाई