Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway Recruitment 2023: नॉर्दर्न रेलवे में 3 हजार से ज्यादा पदों पर अप्रेंटिसशिप का मौका, यहां पढ़ें डिटेल

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) दिल्ली की ओर से अप्रेंटिसशिप के 3093 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 11 दिसंबर 2023 से शुरू कर दी जाएगी जो 11 जनवरी 2024 तक जारी रहेगी। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए पात्रता रखते हैं वे तय तिथियों में ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 06 Dec 2023 02:22 PM (IST)
Hero Image
Railway Recruitment 2023: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) दिल्ली भर्ती के लिए 11 दिसंबर से शुरू होंगे आवेदन।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। आरआरसी नॉर्दर्न रेलवे की ओर से अप्रेंटिसशिप के 3093 रिक्त पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती की घोषणा की गयी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 दिसंबर 2023 से शुरू की जाएगी। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्रता रखते हैं वे वे निर्धारित अंतिम तिथि 11 जनवरी 2024 तक इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट rrcnr.org पर जाकर भर सकेंगे।

10वीं एवं ITI उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर सकेंगे अप्लाई

इस भर्ती में शामिल होने के लिए जिन उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण किया है वे इस भर्ती में आवेदन करने के पात्र होंगे।

इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 15 वर्ष से कम और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 11 नवंबर 2023 के अनुसार की जाएगी। ऊपरी आयु सीमा में छूट रेलवे के नियमों के अनुसार प्रदान की जाएगी। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

RRC NR Apprentice 2023 Notification डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

RRC NR Apprentice 2023: आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन करने के साथ ही जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। एससी, एसटी एवं महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं, इन्हें किसी भी प्रकार का शुल्क जमा नहीं करना होगा।

Railway Apprentice 2023: कैसे होगा चयन

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जायेगा। शॉर्टलिस्ट किये गये उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी। भर्ती में चयन के लिए उम्मीदवारों को किसी भी लिखित परीक्षा या वायवा में शामिल नहीं होना होगा।

यह भी पढ़ें- IDBI SO Recruitment: आईडीबीआई बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों पर भर्ती का एलान, आवेदन 9 दिसंबर से होंगे शुरू