Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway Recruitment 2024: आरआरसी प्रयागराज में अप्रेंटिस पदों पर बंपर भर्ती का एलान, 10वीं-ITI उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन

आरआरसी प्रयागराज की ओर से अप्रेंटिसशिप पदों पर भर्ती निकाली गई है। 10वीं के साथ आईटीआई उत्तीर्ण अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए 15 अक्टूबर 2024 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग को 100 शुल्क जमा करना होगा। एससी/ एसटी/ महिला उम्मीदवार निशुल्क फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 19 Sep 2024 05:24 PM (IST)
Hero Image
Railway Apprentice Recruitment 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे में सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। आरआरसी प्रयागराज की ओर से अप्रेंटिसशिप के कुल 1679 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से नॉर्थ सेंट्रल रेलवे प्रयागराज की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrcpryj.org पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। आपकी सहूलियत के लिए इस पेज पर भी आवेदन का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाया गया है जिस पर क्लिक करके आप आसानी से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 15 अक्टूबर 2024 निर्धारित है।

कौन ले सकता है भर्ती में भाग

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। 15 अक्टूबर 2024 को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 15 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 24 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य आकर लें।

कैसे करें आवेदन

  • इस भर्ती में फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले पोर्टल actappt.rrcrail.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको स्टेप 1 में न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरनी है और पंजीकरण कर लेना है।
  • स्टेप 2 में अभ्यर्थी Candidates Login का उपयोग करके अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
  • अंत में अभ्यर्थी पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन पत्र भरने के साथ जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये एप्लीकेशन फीस के रूप में जमा करना होगा। एससी/ एसटी/ महिला उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बिहार विधान परिषद में स्टेनोग्राफर, DEO, ऑफिस अटेंडेंट समेत अन्य पदों पर पुनः शुरू हुए आवेदन, 27 सितंबर तक कर सकते हैं अप्लाई