Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway Recruitment 2024: ईस्टर्न रेलवे में अप्रेंटिसशिप के 3115 पदों पर नई भर्ती का एलान, आवेदन 24 सितंबर से

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ईस्टर्न रेलवे (RRC ER) की ओर से अप्रेंटिसशिप के 3 हजार से अधिक पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू कर दी जाएगी। पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन शुरू होने के बाद तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन की लास्ट डेट 23 अक्टूबर तय की गई है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 11 Sep 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
Railway Recruitment 2024: ईस्टर्न रेलवे में 3 हजार से अधिक पदों पर निकली भर्ती।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। एनटीपीसी के बाद अब आरआरसी ईस्टर्न रेलवे RRC Eastern Railway- ER) में अप्रेंटिसशिप के 3115 पदों रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। भर्ती के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू कर दी जाएगी।

आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आरआरसी ईआर की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrcer.org पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। फॉर्म भरने की लास्ट डेट 23 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है।

आवेदन से पहले यहां से चेक करें पात्रता

इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने मैट्रिक उत्तीर्ण करने के साथ ही आईटीआई-ITI/ एनसीवीटी-NCVT सर्टिफिकेट संबंधित ट्रेड से प्राप्त किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 15 वर्ष से कम और 24 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। उम्र की गणना 23 अक्टूबर 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस एवं आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकेगा, अन्य किसी भी प्रकार से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही जनरल, ओबीसी ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी/ एसटी/ पीएच/ महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

कैसे होगा चयन

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मैट्रिक एवं आईटीआई/ एनसीवीटी में प्राप्त अंकों के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को अगले चरण डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। अंत में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के अनुसार फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

यह भी पढ़ें- RRB NTPC Recruitment 2024: आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन लिंक 14 सितंबर को होगा एक्टिव, 11558 रिक्त पदों पर होंगी नियुक्तियां