Move to Jagran APP

RHC Recruitment 2024: राजस्थान उच्च न्यायालय कर रहा है 222 सिविल जज की भर्ती, ऑनलाइन करें आवेदन 8 मई तक

राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा निकाली गई सिविल जज के पदों पर भर्ती (Rajasthan High Court Recruitment 2024) के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट hcraj.nic.in पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 8 मई तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Wed, 10 Apr 2024 03:27 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan High Court (RHC) Recruitment 2024: उम्मीदवार 8 मई तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।
जॉब डेस्क, नई दिल्ली। उच्च न्यायालयों में सिविल जज की भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। राजस्थान उच्च न्यायालय (RHC) ने सिविल न्यायाधीश संवर्ग में सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिट्रेट के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। RHC द्वारा 9 अप्रैल 2024 को जारी भर्ती (Rajasthan High Court Recruitment 2024) विज्ञापन के अनुसार कुल 222 सिविल जज की भर्ती की जानी है। इनमें से 87 पद अनारक्षित हैं जिनके लिए अन्य राज्यों के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। शेष पद राजस्थान के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए निर्धारित हैं।

Rajasthan High Court (RHC) Recruitment 2024: ऑनलाइन करें आवेदन 8 मई तक

राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा निकाली गई सिविल जज के पदों पर भर्ती (RHC Recruitment 2024) के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, hcraj.nic.in पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 8 मई तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें इस भर्ती (Rajasthan High Court Recruitment 2024) के लिए आवेदन के दौरान 1250 रुपये शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से 9 मई करना होगा। यह शुल्क राजस्थान के OBC/EBC उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये तथा SC/ST/PWD उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये है।

यह भी पढे़ं - Rajsthan HC Recruitment 2024: राजस्थान उच्च न्यायालय में सिविल जज पदों पर आवेदन आज से शुरू, इस डेट तक भर सकते हैं फॉर्म

RHC Recruitment 2024: आवेदन से पहले जानें योग्यता

राजस्थान उच्च न्यायालय सिविल जज भर्ती के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थान से लॉ ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2025 को 21 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।