Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टल गई राजस्थान के मदरसों में 6843 शिक्षा अनुदेशकों और कंप्यूटर अनुदेशकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

Rajasthan Madarsa Board Recruitment 2023 राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलों और वक्फ विभाग के अधीन राजस्थान मदरसा बोर्ड द्वारा शिक्षा अनुदेशक के 4143 पदों और कंप्यूटर अनुदेशकों के 2700 पदों पर भर्ती की जानी है। आवेदन प्रक्रिया आज यानी शुक्रवार 27 अक्टूबर से आवेदन ऑनलाइन मोड में शुरू की जानी थी और आखिरी तारीख 25 नवंबर 2023 थी। हालांकि अब इसे स्थगित कर दिया गया है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Fri, 27 Oct 2023 07:27 AM (IST)
Hero Image
Rajasthan Madarsa Board Recruitment 2023: अब नई तारीख पर राजस्थान मदरसा बोर्ड की वेबसाइट, minority.rajasthan.gov.in/madarasa_board पर अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। Rajasthan Madarsa Board Recruitment 2023: राजस्थान के मदरसों में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। राजस्थान के मान्यता प्राप्त मदरसों में शिक्षा अनुदेशकों (Education Instructors) और कंप्यूटर अनुदेशकों (Computer Instructors) के कुल 6843 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया राजस्थान मदरसा बोर्ड द्वारा कल यानी शुक्रवार, 27 अक्टूबर से शुरू की जानी। आवेदन ऑनलाइन मोड में 25 नवंबर 2023 की रात 11.59 बजे तक किए जाने थे। हालांकि, बोर्ड ने आवेदन प्रक्रिया को फिलहाल स्थगित कर दिया है। वीरवार, 26 अक्टूबर को जारी नोटिस के मुताबिक आवेदन प्रक्रिया की नई तिथियों की जानकारी जल्द ही साझा की जाएगी।

राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलों और वक्फ विभाग के अधीन राजस्थान मदरसा बोर्ड द्वारा हाल ही में जारी संक्षिप्त विज्ञप्ति (सं.1/2023-24) के मुताबिक अनुसार शिक्षा और कंप्यूटर अनुदेशकों की इस संविदा भर्ती के लिए की जानी है। इसमें शिक्षा अनुदेशक के 4143 पदों और कंप्यूटर अनुदेशकों के 2700 पदों पर भर्ती की जानी है।

Rajasthan Madarsa Board Recruitment 2023: कहां और कैसे करें आवेदन?

राजस्थान के मदसरों में शिक्षा अनुदेशक या कंप्यूटर अनुदेशक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान मदरसा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, minority.rajasthan.gov.in/madarasa_board पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक से ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जाकर अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिए गए न्यूज सेक्शन में एक्टिव लिंक से विस्तृत अधिसूचना डाउनलोड करना होगा और अन्य लिंक से अप्लीकेशन पेज पर जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें - Chandigarh PGT Recruitment 2023: चंडीगढ़ पीजीटी भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ये रहा डायरेक्ट लिंक

आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करना हो सकता है, जिसे ऑनलाइन माध्यमों से भरा जा सकेगा। अप्लीकेशन सबमिट करने के बाद उम्मीदवारों को इसकी सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करके सेव कर लेनी चाहिए।

Rajasthan Madarsa Board Recruitment 2023: कौन कर सकता है आवेदन?

राजस्थान मदरसा बोर्ड ने अपनी संक्षिप्त विज्ञप्ति में शिक्षा अनुदेशक या कंप्यूटर अनुदेशक पदों के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों की जानकारी फिलहाल साझा नहीं की गई है, लेकिन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के साथ जारी होने वाली विस्तृत अधिसूचना से उम्मीदवार योग्यता मानदंडों की जानकारी ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें - Sainik School Recruitment 2023: सैनिक स्कूल में काउंसलर समेत अन्य पदों पर निकली भर्ती, जानें डिटेल

हालांकि, पिछली भर्तियों के आधार पर प्रकाशित विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड या बीएसटीसी (प्री-डीएलएड) किए उम्मीदवार शिक्षा अनुदेशक भर्ती के लिए पात्र हो सकते हैं। इसी प्रकार, कंप्यूटर साइंस या इलेक्ट्रॉनिक्स या सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण या सामान्य स्नातक के साथ पीजीडीसीए या डोएक सोसाइटी का ओ/ए लेवल कोर्स किए उम्मीदवार कंप्यूटर अनुदेशक पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे।