Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में 2 से अधिक संतान और दहेज लेने वाले अयोग्य, 3578 पदों के लिए अधिसूचना जारी

Rajasthan Police Constable Recruitment 2023 राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता आयु सीमा और शारीरिक मापदण्डों के साथ-साथ कुछ विशेष शर्तों को भी पूरा करना होगा। इसमें आवेदक (पुरुष या महिला) की दो अधिक संतान नहीं होनी चाहिए। साथ ही ऐसे उम्मीदवार अयोग्य माने जाएंगे जिन्होंने विवाह के समय दहेज स्वीकर किया होगा। अधिसूचना के अनुसार ‘दहेज’ शब्द का अर्थ दहेज प्रतिबंध एक्ट 1961 के अनुसार निर्धारित होगा।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Fri, 04 Aug 2023 08:45 AM (IST)
Hero Image
Rajasthan Police Constable Recruitment 2023: आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, police.rajasthan.gov.in पर 7 से 27 अगस्त तक किए जा सकेंगे।

Rajasthan Police Constable Recruitment 2023: यदि राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की तैयारी में जुटे हैं तो यह खबर आपके लिए है। राजस्थान पुलिस के जयपुर स्थित महानिदेशक कार्यालय द्वारा राज्य पुलिस के विभिन्न जिला/यूनिट में कॉन्स्टेबल (सामान्य / चालक / बैण्ड / घुड़सवार / श्वानदल / पुलिस दूरसंचार) के 3500 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। कार्यालय द्वारा वीरवार, 3 अगस्त 2023 को जारी अधिसूचना के अनुसार विभिन्न जिलों/यूनिट्स के लिए विज्ञापित कुल 3578 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 7 से 27 अगस्त तक किए जा सकेंगे। आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, police.rajasthan.gov.in पर किए जा सकेंगे और आवेदन शुल्क 600 रुपये (एससी, एसटी के लिए 400 रुपये) निर्धारित है।

Rajasthan Police Constable Recruitment 2023: राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए योग्यता

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 अधिसूचना के अनुसार आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सीनियर सेकेंड्री यानी 12वीं की परीक्षा या कोई अन्य समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, पुलिस दूरसंचार यूनिट में कॉन्स्टेबल के लिए 12वीं में फिजिक्स और मैथमेटिक्स या कंप्यूटर साइंस विषय होने चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों का जन्म 1 जनवरी 2006 के बाद और 2 जनवरी 2000 से पहले (महलाओं के लिए 2 जनवरी 1995 से पहले) नहीं हुआ होना चाहिए। राजस्थान के मूल निवासी आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। इनके अतिरिक्त उम्मीदवारों को साथ-साथ शारीरिक मापदण्डों के भी पूरा करना होगा।

Rajasthan Police Constable Recruitment 2023: 2 से अधिक संतान और दहेज लेने वाले अयोग्य घोषित

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा और शारीरिक मापदण्डों के साथ-साथ विज्ञापित कुछ विशेष शर्तों को भी पूरा करना होगा। इसमें आवेदक (पुरुष या महिला) की दो अधिस संतान नहीं होनी चाहिए। साथ ही ऐसे उम्मीदवार अयोग्य माने जाएंगे जिन्होंने विवाह के समय दहेज स्वीकर किया होगा। अधिसूचना के अनुसार ‘दहेज’ शब्द का अर्थ दहेज प्रतिबंध एक्ट, 1961 के अनुसार निर्धारित होगा। अधिक जानकारी के लिए राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 अधिसूचना देखें।