Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI Assistant Form 2023: आज ही करें भारतीय रिजर्व बैंक सहायक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन, 450 वेकेंसी

RBI Assistant Form 2023 रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा की जा रही असिस्टेंट पदों की भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन आरबीआइ के आधिकारिक पोर्टल rbi.org.in पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव लिंक से या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर सबमिट कर सकते हैं। आरबीआइ ने असिस्टेंट भर्ती परीक्षा 2023 के लिए 450 रुपये शुल्क लिए जाने की घोषणा की है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Wed, 04 Oct 2023 12:41 PM (IST)
Hero Image
RBI Assistant Form 2023: उम्मीदवार अपना आवेदन आरबीआइ के आधिकारिक पोर्टल, rbi.org.in पर जाकर सबमिट कर सकते हैं।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। RBI Assistant Form 2023: बैंकों के बैंक - आरबीआइ में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) द्वारा सहायक के 450 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना 13 सितंबर को जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी। यह आवेदन प्रक्रिया आज यानी बुधवार, 4 अक्टूबर 2023 को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे संभावित तकनीकी समस्याओं से बचने के लिए अंतिम क्षणों का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द अपना अप्लीकेशन सबमिट कर लें।

RBI Assistant Form 2023: ऐसे करें रिजर्व बैंक सहायक भर्ती के लिए आवेदन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा की जा रही असिस्टेंट पदों की भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन आरबीआइ के आधिकारिक पोर्टल, rbi.org.in पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव लिंक से या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर सबमिट कर सकते हैं। हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों को आरबीआइ असिस्टेंट एग्जाम 2023 नोटिफिकेशन को भर्ती सेक्शन में एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड करके ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आरबीआइ ने असिस्टेंट भर्ती परीक्षा 2023 के लिए 450 रुपये शुल्क लिए जाने की घोषणा की है। इस शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के दौरान ही करना होगा। हालांकि, आरक्षित वर्गों - जैसे एससी, एसटी, आदि के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपये ही है। उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान के बाद अप्लीकेशन सबमिट करके इसकी सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करके सेव कर लनी चाहिए।

यह भी पढ़ें - SBI PO Exam 2023: एसबीआई पीओ भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, आज बंद हो जाएगी एप्लीकेशन विंडो

RBI Assistant Form 2023: स्नातक उम्मीदवार ही कर सकते हैं रिजर्व बैंक सहायक भर्ती के लिए आवेदन

आरबीआइ सहायक भर्ती के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर्स डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना तिथि यानी कट-ऑफ डेट 1 सितंबर 2023 निर्धारित की गई है।