Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI Grade B Exam 2024: 94 पदों के लिए जारी हुई भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती परीक्षा की संक्षिप्त अधिसूचना

रिजर्व बैक ऑफ इंडिया ग्रेड बी ऑफिसर (जनरल डीईपीआर डीआइएसएम) के पदों पर सीधी भर्ती की परीक्षा की संक्षिप्त अधिसूचना (RBI Grade B Exam 2024 Notification) जारी कर दी गई है। विस्तृत अधिसूचना 24 जुलाई को जारी किए जाने के साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। आधिकारिक भर्ती वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Fri, 19 Jul 2024 08:47 AM (IST)
Hero Image
RBI Grade B Exam 2024 Notification: स्नातकों और परास्नातकों की अधिकारी पदों पर सीधी भर्ती।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। रिजर्व बैंक में सरकारी नौकरी के इच्छुक और आरबीआइ ग्रेड बी परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) विभिन्न विभागों में ग्रेड बी के पदों पर सीधी भर्ती के लिए हर वर्ष आयोजित की जाने वाली परीक्षा के इस वर्ष के संस्करण की संक्षिप्त अधिसूचना (RBI Grade B Exam 2024 Notification) जारी कर दी गई है। बैंक द्वारा जारी संक्षिप्त अधिसूचना के अनुसार इस बार की परीक्षा कुल 94 पदों के लिए की जाएगी।

RBI Grade B Notification 2024: विस्तृत अधिसूचना के साथ ही शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

RBI द्वारा ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती परीक्षा के लिए विस्तृत अधिसूचना 24 जुलाई को जारी की जाएगी और इसके साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। जो उम्मीदवार इस बार की परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं, वे बैंक की भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट, opportunities.rbi.org.in पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 850 रुपये (जीएसटी अतिरिक्त) का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा, जो कि SC/ST/दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 100 रुपये (जीएसटी अतिरिक्त) ही है।

यह भी पढ़ें - LIVE Sarkari Naukri 2024 Updates: सरकारी बैंकों, डाक विभाग में हजारों नौकरियां, यहां निकली 2 हजार विलेज डाटा वॉलेंटियर की भर्ती

RBI Grade B Recruitment 2024 Eligibility: कौन कर सकेगा आवेदन?

RBI द्वारा आयोजित की जाने वाली ग्रेड बी ऑफिसर (जनरल) की भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए। वहीं, ग्रेड बी ऑफिसर (डीईपीआर) के लिए अर्थशास्त्र या सम्बन्धित विषयों में पीजी कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इसी प्रकार, ग्रेड बी ऑफिसर (डीएसआइएम) के लिए सांख्यिकी या सम्बन्धित विषयों में न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ पीजी होना चाहिए। सभी पदों के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें - बैंक ऑफ महाराष्ट्र में सरकारी नौकरियां, 195 ऑफिसर पदों के लिए अधिसूचना जारी, स्थायी आधार पर होनी है भर्ती