Move to Jagran APP

RBI Recruitment 2024: भारतीय रिजर्व बैंक ने शुरू की ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया, इस लिंक से करें अप्लाई

भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्रेड बी ऑफिसर (जनरल DEPR और DSIM) के कुल 94 पदों पर भर्ती (RBI Recruitment 2024) के लिए विस्तृत अधिसूचना बृहस्पतिवार 25 जुलाई को जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in के माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 16 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Fri, 26 Jul 2024 09:33 AM (IST)
Hero Image
RBI Recruitment 2024: ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती के लिए शुल्क 850 रुपये है।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। रिजर्व बैंक में सरकारी नौकरी के इच्छुक और आरबीआइ ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जनरल, DEPR और DSIM स्ट्रीम में ग्रेड बी ऑफिसर की भर्ती के लिए संक्षिप्त अधिसूचना पूर्व में जारी करने के बाद विस्तृत अधिसूचना बृहस्पतिवार, 25 जुलाई को जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बैंक द्वारा कुल 94 पदों के लिए आयोजित की जा रही इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, opportunities.rbi.org.in के माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 16 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं।

RBI ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 850 रुपये शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 100 रुपये ही है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें शुल्क का भुगतान और आवश्यक संशोधन/सुधार भी 16 अगस्त तक ही करना होगा।

RBI Recruitment 2024: कौन कर सकता है आवेदन?

RBI द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के अनुसार ग्रेड बी ऑफिसर (जनरल) पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम में स्नातक या पीजी न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। आरक्षित वर्गों के लिए न्यूनतम अंकों का कट-ऑफ 55 फीसदी ही है।

यह भी पढे़ं - RBI Grade B Exam 2024: 94 पदों के लिए जारी हुई भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती परीक्षा की संक्षिप्त अधिसूचना

ग्रेड बी ऑफिसर (DEPR) पदों के लिए उम्मीदवारों को अर्थशास्त्र या वित्त में पीजी न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, ग्रेड बी ऑफिसर (DSIM) पदों के लिए सांख्यिकी या गणितीय सांख्यिकी या अन्य सम्बन्धित विषयों में पीजी कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2024 को 21 वर्ष से कम तथा 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऐसे में उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1994 से पहले तथा 1 जुलाई 2003 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।