Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RHC District Judge Recruitment 2024: राजस्थान हाई कोर्ट डिस्ट्रिक्ट जज पदों पर शुरू हुए आवेदन, जल्द कर लें अप्लाई

राजस्थान हाई कोर्ट की ओर से डिस्ट्रिक्ट जज के 95 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से 9 अगस्त तक एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन पत्र ऑफिशियल वेबसाइट hcraj.nic.in/hcraj/ पर उपलब्ध है। फॉर्म भरने से पहले अभ्यर्थी पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 09 Jul 2024 08:09 PM (IST)
Hero Image
RHC District Judge Recruitment 2024 के लिए शुरू हुए आवेदन, यहां से करें अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान उच्च न्यायालय की ओर से डिस्ट्रिक्ट जज के रिक्त पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती का एलान किया गया है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से राजस्थान हाई कोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट hcraj.nic.in/hcraj/ पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। फॉर्म भरने की लास्ट डेट 9 अगस्त एवं फीस जमा करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त 2024 निर्धारित की गई है।

क्या है पात्रता

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने विधि द्वारा स्थापित यूनिवर्सिटी/ संस्थान से बैचलर डिग्री इन लॉ (LLB) किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी के पास 7 वर्ष लॉ प्रैक्टिस का अनुभव होना चाहिए। शैक्षिक योग्यता के अतिरिक्त अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 35 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 45 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी को निमानुसार ऊपरी आयु में छूट दी जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें की उम्र की गणना 1 जनवरी 2025 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

कैसे करें आवेदन

  • डिस्ट्रिक्ट जज पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट hcraj.nic.in/hcraj/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिक्रूटमेंट टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब नए पेज पर Online Application Portal लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद रजिस्टर नाउ लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर फॉर्म पूर्ण कर लें।
  • अंत में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में शामिल होने के लिए जनरल, ओबीसी एवं राजस्थान से बाहर के राज्यों के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 1500 रुपये जमा करना होगा वहीं, ओबीसी (एनसीएल), एमबीसी (एनसीएल) और ईडब्ल्यूएस श्रेणी को 1250 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी/ एसटी श्रेणी से आने वाले अभ्यर्थियों के लिए शुल्क 100 रुपये तय किया गया है। फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- NMDC Recruitment 2024: एनएमडीसी लिमिटेड में एग्जीक्यूटिव ट्रेनी के पदों पर हो रही भर्ती, 18 जुलाई तक आवेदन का मौका