Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RPSC Recruitment 2023: लाइब्रेरियन, पीटीआई एवं असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकली भर्ती, यहां से करें अप्लाई

RPSC Recruitment 2023 राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से 533 पदों पर भर्ती निकाली गयी है। यह भर्ती लाइब्रेरियन फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर एवं असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर होनी है। इस भर्ती में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार आज यानी 6 सितंबर से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर तय की गयी है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 06 Sep 2023 12:36 PM (IST)
Hero Image
RPSC Recruitment 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, 5 अक्टूबर तक कर सकते हैं अप्लाई।

RPSC Recruitment 2023: राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) की ओर से सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों को लिए लाइब्रेरियन, फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर एवं असिस्टेंट प्रोफेसर के 533 पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज यानी 6 सितंबर 2023 से शुरू कर दी गयी है। जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी करना चाहते हैं और इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं वे तुरंत ही आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए आवेदन पत्र के डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके अप्लाई कर सकते हैं।

RPSC Recruitment 2023 Online Form: इन स्टेप्स से करें अप्लाई

इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आयोग की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाना है। इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए Apply Online Link पर क्लिक कर अथवा SSO पोर्टल sso.rajasthan.gov.in से लॉग इन कर सिटीजन ऐप (G2C) में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

RPSC Recruitment 2023 Application Form Direct Link

आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य है तभी आपकी आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण मानी जाएगी। जनरल श्रेणी और दूसरे राज्यों के उम्मीदवारों को 600 रुपये और ओबीसी, एससी, बीसी, एसटी कैटेगरी को आवेदन शुल्क के रूप में 400 रुपये का भुगतान करना होगा।

533 पदों पर होनी है भर्ती

यह भर्ती के माध्यम से कुल 533 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इस कुल पदों में से लाइब्रेरियन के लिए 247 पद, फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर (PTI) के लिए 247 पद एवं असिस्टेंट प्रोफेसर (होम साइंस) के लिए 33 पद आरक्षित हैं। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।