Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RPSC Recruitment 2023: राजस्थान में 533 रिक्त पदों पर हो रही भर्ती, 6 सितंबर से कर सकेंगे अप्लाई

Rajasthan RPSC Recruitment 2023 राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से लाइब्रेरियन फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर एवं असिस्टेंट प्रोफेसर के 533 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि इसके लिए लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 6 सितंबर से शुरू हो जाएगी। अभ्यर्थी 5 अक्टूबर तक इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 04 Sep 2023 06:22 PM (IST)
Hero Image
RPSC Recruitment 2023: राजस्थान में 533 पदों के लिए 6 सितंबर से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया।

RPSC Recruitment 2023: राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की ओर से लाइब्रेरियन, फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर एवं असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आरपीएससी की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार 6 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर भर सकेंगे। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर 2023 निर्धारित की गयी है।

RPSC Librarian, PTI, Asst Professor Recruitment 2023: क्या है योग्यता

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने संबंधित क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन/ पीएचडी/ NET/SLET/SET आदि उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

भर्ती विवरण

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) की ओर से यह भर्ती कुल 533 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। इसमें से लाइब्रेरियन के 247 पद, फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर के 247 पद और असिस्टेंट प्रोफेसर (होम साइंस) के 33 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। अन्य किसी भी माध्यम से भरे गए आवेदन पत्र मान्य नहीं होंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य है तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जायेगा। जनरल/ बीसी/ ईबीसी (क्रीमी लेयर) के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये एवं एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी/ बीसी/ ईबीसी/ ईडब्ल्यूएस (एनसीएल) वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में जमा करने होंगे।