Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RPSC Recruitment 2024: राजस्थान में भू-विज्ञानी एवं खनन सहायक इंजीनियर पदों पर भर्ती का एलान, 22 जुलाई से आवेदन होंगे शुरू

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से जियोलॉजिस्ट के 32 रिक्त पदों और असिस्टेंट माइनिंग इंजीनियर के 24 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 जुलाई से शुरू होकर 20 अगस्त 2024 तक पूर्ण की जाएगी। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे प्रक्रिया शुरू होते ही ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 13 Jul 2024 04:48 PM (IST)
Hero Image
RPSC Recruitment 2024: जियोलॉजिस्ट एवं असिस्टेंट माइनिंग इंजीनियर पदों के लिए आवेदन 22 जुलाई से।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान में जियोलॉजिस्ट एवं असिस्टेंट माइनिंग इंजीनियर पदों पर भर्ती निकाली गई है। जो भी अभ्यर्थी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं और इस भर्ती के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे इस भर्ती में शामिल होने के लिए 22 जुलाई 2024 से आवेदन कर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर भरा जा सकेगा। आरपीएससी ने एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 20 अगस्त 2024 तय की है।

योग्यता एवं मापदंड

असिस्टेंट माइनिंग इंजीनियर पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने माइनिंग इंजीनियरिंग में डिग्री/ डिप्लोमा प्राप्त किया हो वहीं भू-विज्ञानी पदों पर आवेदन के लिए जियोलॉजी/ एप्लाइड जियोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

RPSC Recruitment 2024 नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती में आवेदन पत्र ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर या SSO पोर्टल sso.rajasthan.gov.in पर जाकर भरा जा सकेगा। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना है तभी आपका फॉर्म स्वीकार्य होगा। जनरल एवं अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 600 रुपये और ओबीसी/ बीसी/ एससी/ एसटी वर्ग को 400 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन में करेक्शन करने के लिए 500 रुपये जमा करना होगा।

इस भर्ती के माध्यम से जियोलॉजिस्ट के 32 रिक्त पदों और असिस्टेंट माइनिंग इंजीनियर के 24 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी एक बार आधिकारिक अधिसूचना का अवलोकन अवश्य कर लें।

यह भी पढ़ें- BSF Recruitment 2024: बीएसएफ ग्रुप B एवं C के तहत विभिन्न पदों पर पुनः शुरू हुए आवेदन, 25 जुलाई तक फॉर्म भरने का मौका