Move to Jagran APP

RPSC Recruitment 2024: शुरू हुए राजस्थान में भू-विज्ञानी एवं खनन सहायक इंजीनियर पदों पर आवेदन, इस तरीके से करें अप्लाई

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) की ओर से जियोलॉजिस्ट एवं असिस्टेंट माइनिंग इंजीनियर के कुल 56 रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो 20 अगस्त 2024 तक जारी रहेगी। इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए तय तिथियों के अंदर ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 22 Jul 2024 01:44 PM (IST)
Hero Image
RPSC Recruitment 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की ओर से भू-विज्ञानी के 32 रिक्त पदों और खनन सहायक इंजीनियर के 24 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 22 जुलाई से शुरू कर दी गई है एवं आवेदन की अंतिम तिथि 20 अगस्त 2024 निर्धारित की गई है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने चाहते हैं वे निर्धारित तिथियों में केवल ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in या SSO पोर्टल sso.rajasthan.gov.in पर जाकर भरा जा सकता है।

कौन कर सकता है आवेदन

इस भर्ती में असिस्टेंट माइनिंग इंजीनियर पदों के लिए अभ्यर्थी का माइनिंग इंजीनियरिंग में डिग्री/ डिप्लोमा प्राप्त होना आवश्यक है वहीं भू-विज्ञानी पदों पर आवेदन के लिए जियोलॉजी/ एप्लाइड जियोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य है। इसके अलावा 1 जनवरी 2025 को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

इस भर्ती में आवेदन के लिए आपको सबसे पहले एसएसओ पोर्टल पर जाना होगा। यहां आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लेना है। इसके बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल, हस्ताक्षर एवं फोटोग्राफ आदि अपलोड करके फॉर्म पूरा कर लें। अंत में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन के साथ जनरल एवं अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 600 रुपये और ओबीसी/ बीसी/ एससी/ एसटी वर्ग को 400 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन में त्रुटि होने पर करेक्शन करने के लिए 500 रुपये जमा करना होगा। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- IOCL Recruitment 2024: इंडियन ऑयल में नॉन एग्जीक्यूटिव के 467 पदों पर एप्लीकेशन स्टार्ट, 21 अगस्त तक फॉर्म भरने का मौका